Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP Tourism: बहराइच के कतर्नियाघाट का सफर होगा और मजेदार

UP Tourism: बहराइच के कतर्नियाघाट का सफर होगा और मजेदार

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, बहराइच:

UP Tourism: यूपी के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक अनूठा प्रयास किया गया है। इसके तहत कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग में आने वाले पर्यटकों को जल्द ही स्विस काटेज लुभाएगी। स्विस काटेज के निर्माण से वन्य जीवों पर शोध के लिए कतर्निया आने वाले पर्यटकों को सुविधा मिलेगी।

स्विस काटेज लुभाएगी UP Tourism

वर्ष 2014 में खास मकसद से मंगाए गए स्विस काटेज को प्लेटफार्म बनाकर फिक्स किया जाएगा। स्विस काटेज में चार ऐसे हैं, जो डबल बेड के हैं, जबकि एक डारमेट्री भी है, जिसमें चार बेड लगाए जा सकते हैं। इन्हें प्लेट फार्म बनाकर फिक्स कर दिया जाएगा। इसके साथ ही अटैच बाथरूम भी सीट बिछाकर तैयार किया जाएगा। इसे वन विभाग के रेस्ट हाउस के निकट ही फिक्स किया जाएगा। इससे वन्य जीव विहार में शोध के लिए आने वाले विद्यार्थियों, लेखकों को भी सुविधा होगी।

बच्चों को फ्री मिलेगा काटेज UP Tourism

जंगल भ्रमण के लिए आने वाले नौनिहालों को काटेज निश्शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। इससे स्कूली छात्रों के आगमन को बढ़ावा मिलेगा। वह यहां भ्रमण के दौरान रात्रि विश्राम करेंगे तो उनके मानस पटल पर रोमांचक अनुभूति अंकित होगी। उसके वे शब्दों एवं रेखाचित्रों से बयां कर सकेंगे।

जंगल में बनेगा सेल्फी प्वाइंट UP Tourism

कतर्निया जंगल में सेल्फी प्वाइंट बनाया जाएगा, ताकि यहां आने वाले युवा एवं बाल पर्यटक मोबाइल अथवा अन्य कैमरे के माध्यम से तस्वीरें खींच कर जंगल से जुड़ी यादें समेट कर वापस लौटें। इसके लिए गेरुआ नदी के किनारे बने ट्री-हट के निकट स्थान चिह्नित किया जा रहा है।

स्विस काटेज वन विभाग के पास मौजूद है। उसे सुरक्षित एवं शांत वातावरण चिह्नित कर ‘फिक्स किया जाएगा, ताकि शोधार्थियों की आवश्यकता की पूर्ति की जा सके। आकाशदीप बधावन, प्रभागीय वनाधिकारी

Read More:   CM Yogi Is Modi Then It Is Possible : पीएम मोदी की सौगात पर बोले सीएम योगी मोदी हैं तो मुमकिन है

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
Asheesh Shrivastava
Asheesh Shrivastava
I'm Asheesh Shrivastava, Staff reporter at INDIA NEWS
RELATED ARTICLES

Most Popular