Tuesday, July 16, 2024
HomeAasthaUP Tourism विभाग 28 जून को दिल्ली में बोधि यात्रा का आयोजन...

UP Tourism विभाग 28 जून को दिल्ली में बोधि यात्रा का आयोजन करेगा, देश-विदेश से जुटेंगे मेहमान

UP Tourism विभाग 28 जून को दिल्ली में बोधि यात्रा का आयोजन करेगा, देश-विदेश से जुटेंगे मेहमान

- Advertisement -

India News UP ( इंडिया न्यूज ), UP Tourism: बौद्ध तीर्थ पर्यटन को बढ़ावा देने और दुनिया भर से श्रद्धालुओं और पर्यटकों को उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध बौद्ध स्थलों की ओर आकर्षित करने के प्रयास में, योगी सरकार 28 जून को नई दिल्ली में ‘बोधि यात्रा 2024’ की मेजबानी करेगी। एक दिवसीय कार्यक्रम का उद्देश्य उत्तर प्रदेश के बौद्ध विरासत स्थलों के माध्यम से भगवान बुद्ध की उल्लेखनीय जीवन यात्रा को उजागर करना है, मंगलवार को एक सरकारी बयान में कहा गया।

बौद्ध कला और संस्कृति को किया जाएगा प्रदर्शित

यूपी पर्यटन विभाग ने कार्यक्रम की तैयारियां शुरू कर दी हैं। बयान में कहा गया है कि इस कार्यक्रम में बौद्ध कला और संस्कृति में उत्तर प्रदेश के महत्वपूर्ण योगदान को प्रदर्शित किया जाएगा, जिसमें विभिन्न कलात्मक प्रस्तुतियों के माध्यम से राज्य के ऐतिहासिक संबंध और भगवान बुद्ध के गहन महत्व पर जोर दिया जाएगा।

यह अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत और विदेश दोनों जगहों से मेहमानों को कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाएगा, और उनके सम्मान में रात्रिभोज की योजना बनाई जाएगी। ‘बोधि यात्रा’ कार्यक्रम की एक प्रमुख विशेषता इंटरैक्टिव सांस्कृतिक सत्र होंगे। बयान में कहा गया है कि कार्यक्रम के लिए नई दिल्ली के एक प्रतिष्ठित 5-सितारा होटल को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा।

Also Read- Farrukhabad : नीबकरोरी धाम से अयोध्या धाम के लिए रोडवेज बस सेवा शुरू, सांसद ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

RFP के माध्यम से मांगे गए आवेदन

कार्यक्रम और उससे जुड़े सभी कार्यों के सफल क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने इवेंट मैनेजमेंट एजेंसियों से आवेदन आमंत्रित करने के लिए प्रस्ताव के लिए अनुरोध (आरएफपी) जारी किया है।

ई-टेंडर प्रक्रिया के माध्यम से चयनित एजेंसी, कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश में बौद्ध सर्किट स्थलों को सावधानीपूर्वक प्रदर्शित करने के लिए जिम्मेदार होगी। इसके अतिरिक्त, उन्हें सांस्कृतिक संध्या मंच की व्यवस्था, ब्रांडिंग और सजावट का प्रबंधन, फूलों की व्यवस्था, स्थल की ब्रांडिंग और स्मारिका किट की आपूर्ति और वितरण का आयोजन करने का काम सौंपा जाएगा।

चयनित इवेंट मैनेजमेंट एजेंसी को सांस्कृतिक सत्र के लिए कलाकारों, एंकरों, दर्शकों के बैठने की व्यवस्था, तकनीकी सहायता, रखरखाव और सभी आवश्यक जनशक्ति की व्यवस्था करने के लिए कहा जाएगा। इसके अतिरिक्त, वे विभागीय अधिकारियों के साथ पूरे कार्यक्रम का समन्वय करने और कार्यक्रम के लिए ऑडियो सेटअप, लाइटिंग, साउंड सिस्टम, एलईडी स्क्रीन और वीडियो आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे।

Also Read-UP News: चलती बुलेट पर सवार 7 लोग, पुलिस ने काटा ₹9500 रुपए का चालान

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular