Sunday, June 30, 2024
HomeFamous PlaceUP Tourist Places: परिवार के साथ घूमने के लिए बेस्ट है यूपी...

UP Tourist Places: परिवार के साथ घूमने के लिए बेस्ट है यूपी की ये जगहें, क्वालिटी टाइम के साथ मिलेगा शांति का अनुभव

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज),Best tourist places in up: अगर आप भी उत्तर प्रदेश में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं और समझ नहीं आ रहा कि कहां घूमने जाएं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यूपी की कुछ की ऐसी बेहतरीन जगहों के बरें में बताएंगे जहां आपको एक बार जरूर जाना चाहिए। वैसे तो उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए कई जगह हैं लेकिन उनमें से कुछ बेस्ट जगह के बारे में आज हम आपको बताएंगे।

  1. प्रयागराज (Prayagraj)

भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक प्रयागराज है। यह प्राचीन ग्रंथो और में प्रज्ञा या तीर्थराज के नाम से जाना जाता है। इसे भारत के सबसे पवित्र स्थान में से एक माना जाता है। यहां पर देश की सबसे प्रसिद्ध तीन नदियां गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती का संगम भी होता है। प्रयागराज में घूमने के लिए चंद्रशेखर आजाद पार्क, ऑल स्ट्रेस कैथ्रेडल, इलाहाबाद संग्रहालय, आनंद भवन, खुसरो बाग मेट्रो पार्क, इलाहाबाद हाई कोर्ट, नया यमुना ब्रिज, अकबर का किला सहित और भी घूमने के लिए कई जगह हैं।

Prayagraj Images – Browse 1,181 Stock Photos, Vectors, and ...

  1. लखनऊ (Lucknow)

यूपी की राजधानी लखनऊ को नवाबों के शहर के रूप में जाना जाता है। अगर आप ऐतिहासिक इमारतें और एंटीक चीजों के शौकीन है तो यहां पर आपको एक बार जरूर जाना चाहिए। यहां शाही बबली, पिक्चर गैलरी, रूम गेट सहित घूमने के लिए कई जगह हैं।

Lucknow Images – Browse 2,825 Stock Photos, Vectors, and ...

  1. वाराणसी (Varanasi)
दुनिया की सबसे प्राचीन शहरों में से एक वाराणसी को पवित्र स्थल के रूप में भी जाना जाता है। यहां पर लोग देश-विदेश से घूमने के लिए आते हैं। यहां आप अस्सी घाट, दशमेश घाट, रामनगर किला साहित्य कई जगहों पर घूम सकते हैं और यहां की प्राकृतिक सुंदरता का लुफ्त उठा सकते हैं।

ALSO READ:

Up Crime: यूपी में एक ही घर से निकली 4 लाशें, पारिवारिक क्लेश बना ट्रिपल मर्डर का कारण

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular