Sunday, May 19, 2024
HomeBreaking NewsUP Traffic News : राष्ट्रीय राजमार्गों पर लगाया जा रहा एडवांस्ड ट्रैफिक...

UP Traffic News : राष्ट्रीय राजमार्गों पर लगाया जा रहा एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम, जानिए क्या है इसमें खास

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) UP Traffic News लखनऊ : एडवांस ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ATMS) से सड़क दुर्घटना में कमी लाई जा सकेगी। देश में बढ़ते सड़क हादसों पर लगाम लाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों पर एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाया जा रहे हैं।

राजधानी लखनऊ में भी नेशनल हाईवे 30 से इसकी शुरुआत कर दी गई है। ATMS की सहायता से ट्रैफिक नियमों की निगरानी के साथ-साथ सड़क दुर्घटनाओं और खराब मौसम की भी जानकारी तुरंत उपलब्ध हो जाती है।

दुर्घटना होने पर तुरंत मैसेज कंट्रोल रूम में पहुंच जाता

नेशनल हाईवे 30 के दाखिना टोल प्लाजा पर ATMS का कंट्रोल रूम बनाया गया है। लगभग 70 किलोमीटर हाईवे को यह पूरा सिस्टम कर करता है जिसमें तकरीबन 140 कैमरे सहित तमाम एडवांस सिस्टम लगाए गए हैं जो दिन और रात निगरानी करते हैं और कहीं भी कोई दुर्घटना होने पर तुरंत उसका मैसेज कंट्रोल रूम में पहुंच जाता है।

सड़क जाम से भी बचाएगा यह यंत्र

जिससे तत्काल घायलों को एंबुलेंस के जरिए मदद पहुंचाई जाती है यही नहीं हाई स्पीड, सड़क जाम और उल्टी दिशा से आने वाले वाहनों की पूरी मॉनिटरिंग होती है।

एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम किस तरह से कार्य करता है यह जाने के लिए प्रोजेक्ट मैनेजर राजेंद्र भाटी के साथ इंडिया न्यूज़ संवाददाता जय शुक्ला ने खास बातचीत की।

Also Read – कांग्रेस नेता अजय कुमार लल्लू ने बीजेपी पर साधा निशाना बोले – कैसी बातें करते हैं ये लोग?, प्रधानमंत्री को कुछ नहीं दिखता

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular