Monday, July 1, 2024
HomeLatest NewsUP Weather: यूपी में भीषण गर्मी का कहर, अगले दो दिनों तक...

UP Weather: यूपी में भीषण गर्मी का कहर, अगले दो दिनों तक लू का अलर्ट जारी

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP Weather: यूपी में भीषण गर्मी ने शनिवार को पिछले पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से चार डिग्री अधिक था। साथ ही मई का महीना 2019 के बाद सबसे गर्म दिन साबित हुआ। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में लू चलने की चेतावनी जारी की है। अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। जो लोग बाहर निकले वे धूप से झुलसे हुए महसूस कर रहे थे। वहीं, बीती रात न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जारी हुआ रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने रविवार 19 मई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। लू और बढ़ते तापमान को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 20 से 22 मई के लिए। इस बार भी ऐसा पहली बार हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को राज्य के विभिन्न इलाकों में लू चलेगी और दिन में तापमान में बढ़ोतरी के आसार हैं। रात भी गर्म होगी। 20 से 22 मई के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम बदलेगा और आंधी-तूफान आने की आशंका है। सबसे अधिक तापमान क्रमश: कानपुर, मथुरा, वृन्दावन और आगरा में 47-47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ये भी पढ़े: Akhilesh Yadav का बड़ा बयान, कहा- CBI, ED को बंद कर देना चाहिए, अगर सरकार बनी…

प्रयागराज में गर्मी से बुरा हाल

वहीं, प्रयागराज में भी लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। एक दिन में तापमान 3।2 डिग्री सेल्सियस बढ़कर अधिकतम 45।4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। यह इस सीजन का सबसे गर्म शनिवार रहा। इधर, रात का तापमान भी बढ़ गया है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान औसत 27 से 4।0 डिग्री अधिक 31।0 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। शनिवार सुबह करीब 10 बजे तापमान 42 डिग्री पर पहुंच गया। दोपहर करीब एक बजे के बाद 45 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो इस सीजन का सबसे अधिक तापमान था।

छत पर रखी टंकी का पानी लगभग उबल चुका था। नल से निकलने वाले पानी से बर्तन धोना संभव नहीं था। भीषण गर्मी के कारण ऊपरी मंजिल पर रहने वाले लोग बेचैन थे। मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार को तापमान और बढ़ सकता है। गोरखपुर में दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। अगले 48 घंटे तक लू का प्रकोप जारी रहेगा।

ऐसे करें अपनी सुरक्षा

  • जितना हो सके पानी पियें और हल्के रंग के कपड़े पहनें।
  • धूप में निकलते समय चश्मा और छाता का प्रयोग करें।
  • अगर आप खुले में काम करते हैं तो अपने चेहरे, हाथ और पैरों को गीले कपड़े से ढक लें।
  • सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे के बीच बाहर न निकलें।
  • लस्सी, नींबू पानी, छाछ, का नियमित प्रयोग करें।

ये भी पढ़े: Lok Sabha Elections 2024: शख्स के 8 बार वोट डालने पर बवाल, अखिलेश यादव ने की चुनाव आयोग से…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular