Friday, July 5, 2024
HomeToday WeatherUP Weather Today: यूपी में ठिठुरा रही ठंड! इन शहरों में बारिश के...

UP Weather Today: यूपी में ठिठुरा रही ठंड! इन शहरों में बारिश के आसार, जानें अपने शहर की हाल   

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),UP Weather Today:  यूपी में बारिश के साथ-साथ ठंड ठिठुराने लगी है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 2-3 दिनों में प्रदेश में बारिश के आसार है। तापमान गिररने के कारण कई जगहों पर कोहरा छाया रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, महोबा, हमीरपुर, झांसी, जालौन, कानपुर, उन्नाव, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी समेत कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है। ठंड के बीच भी मौसम विभाग ने कई राज्यों में खासकर की दिल्ली से सटे इलाकों में वायु बेहद खराब है।

कितना है AQI

आज(शनिवार) को यूपी के गाजियाबाद, नोएडा में हवा की गुणलत्ता खराब रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, नोएडा के सेक्टर-116 में आज एयर क्वालिटी इंडेक्स 338 दर्ज की गई। साथ ही हवा का स्तर भी बेहद खराब रहा। लोगनी में एक्यूआई 341 दर्ज कि गई।

तापमान में आई 5 डिग्र गिरावट

आंचलीक मौसम विज्ञान केंद्र में पांच डिग्र गिरावट दर्ज की गई है। प्रदेश में हवा तेज चली इसके साथ ही दिन भर कोहरा छाया रहा और बादलों ने भी पूरे दिन डेरा डाले रखा।  दिन में 11 बजे के आसपास धूप दिखी तो वो भी सिर्फ कुछ सेकेंड के लिए। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र में कल का तापामन 22.1  डिग्री रहा,  जो एक दिन पूर्व 27.8 के मुकाबले 5.7 डिग्री कम रहा।

बृहस्पतिवार को इस सीजन का सबसे ठंडा दिन

रात के पारे में एक डिग्री की बढ़त रही, ये 15 डिग्री से बढ़ कर 16.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सीनियर सीज़न साइंटिस्ट अतुल कुमार सिंह की मुता बिक, दो दिसंबर तक सीज़न में ऐसे ही रहने के आसार हैं। इसके बाद पारा और गिरना शुरू हो जाएगा। बृहस्पतिवार को सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। इससे पहले बारिश सोमवार को पारा 23.6 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था।

ठंड से फसल की नमी को नुकसान

आलू की फसल को नमी के कारण नुकसान होगा। यदि मौसम ऐसा ही बना रहा तो असर आलू की फसल पर बड़ा दुष्प्रभाव पड़ेगा। कृषि विशेषज्ञ डॉ. सत्येंद्र कुमार सिंह के मुताबिक, यदि नमी बढ़ती है तो आलू में अगेती झुलसा तेजी से फैलता है। यह पानी फूलगोभी की फसल को नुकसान पहुंचाएगा, उस में कीड़ा लगने लगेगा।

ये भी पढ़ें:- योगी सरकार का बड़ा तोहफा! अब UP की बसों में फ्री सफर करेंगी महिलाएं 

UP Weather: यूपी में ठुठरा रही ठंड! बारिश के बाद तापमान में आई गिरावट, जानें आज के मौसम का हाल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular