Monday, July 1, 2024
HomeLatest NewsUP Weather: यूपी में आज कुछ जगहों पर राहत की खबर, लेकिन...

UP Weather: यूपी में आज कुछ जगहों पर राहत की खबर, लेकिन 36 जिलों में लू का अलर्ट

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP Weather: उत्तर प्रदेश में गर्मी लगातार अपने तीखे तेवर दिखा रही है। लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है। इस बीच लखनऊ मौसम विज्ञान केंद्र से एक राहत भरी खबर आ रही है, जिसके मुताबिक आज पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर तेज हवाएं और आंधी आने की चेतावनी जारी की गई है, जिससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बदलाव होगा। दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है, जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चलेगी। इतना ही नहीं यूपी में सबसे गर्म रातों का भी अलर्ट जारी किया गया है।

हवाएं चल सकती हैं

लखनऊ मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि आज उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में लू चलेगी। कुछ हिस्सों में तूफान भी आएगा। इसके अलावा सबसे गर्म रातों की भी चेतावनी जारी की गई है। यही चेतावनी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए भी है। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। एक से दो दिन तक मौसम इसी तरह बना रहेगा। हालांकि हल्की आंधी से लोगों को गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है। बल्कि लोगों को लू से खुद को बचाने की जरूरत है।

ये भी पढ़े: PM Modi on ITV: I.N.D.I गठबंधन की Manifesto में मुस्लिम लीग की छाप, बोले पीएम मोदी

जानें कैसा रहेगा मौसम

लखनऊ मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, लखनऊ का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर नगर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी में न्यूनतम तापमान, बलिया चुर्क, बहराईच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, जबकि इन जिलों में अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। 40 डिग्री सेल्सियस से 45 डिग्री सेल्सियस। डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। फ़तेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फ़ैज़ाबाद, फुरसतगंज, ग़ाज़ीपुर, फ़तेहगढ़, बस्ती, झाँसी, उरई और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है, जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है। सेल्सियस से 41 डिग्री सेल्सियस। के बीच रहेगा।

अन्य शहर का तापमान

इटावा सहित बरेली, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ और बुलन्दशहर में न्यूनतम तापमान 29 से 30 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 45 से 46 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। आज़मगढ़, नोएडा, ग़ाज़ियाबाद, हापुड, सहारनपुर, बाराबंकी,कन्नौज और हरदोई जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 41 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है, जबकि न्यूनतम तापमान 27 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

ये भी पढ़े: PM Modi on ITV: देश में सड़कों का कितनी तेजी से हो रहा विकास, PM मोदी ने बताया

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular