Wednesday, July 3, 2024
HomeLatest NewsUP Weather Update: मौसम के बदले मिजाज ने लोगों को दी राहत,...

UP Weather Update: मौसम के बदले मिजाज ने लोगों को दी राहत, बिजली विभाग ने भी ली चैन की सांस

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़) Martand Singh, UP Weather Update: भयंकर गर्मी की मार झेल रहे लखनऊ वासियों को बारिश से राहत मिली है। सोमवार रात से बदले मौसम के मिजाज ने एक तरफ जहां लोगों को राहत पहुंचाई है तो वहीं दूसरी तरफ ऊर्जा विभाग को भी चैन को सांस लेने का मौका दया है। बारिश की वजह से सोमवार रात करीब एक बजे से बिजली की मांग का ग्राफ नीचे खिसकना शुरू हो गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन-चार दिन तक मौसम के मिजाज ऐसे ही रहने के अनुमान हैं।

बारिश की वजह से तापमान में आई गिरावट

तेज हवाओं और बारिश की वजह से दिन तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। दिन का अधिकतम तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं रात के तापमान में विशेष बदलाव नहीं आया और यह 29.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हालांकि बारिश को वजह से लू से राहत जरूर मिली है, लेकिन बदल और बारिश की वजह से नमी में बढ़ोतरी जरूर हुई है। मौसम विभाग की माने तो अगले तीन से चार दिन तक मौसम के ऐसे ही बने रहने की उम्मीद है। बिपरजॉय के कमजोर पड़ने से कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय हुआ है। इससे बारिश का योग बना है।

बिजली की मांग में 20 फीसदी की गिरावट

इंडिया न्यूज़ संवाददाता मार्तंड सिंह की खबर के मुताबिक  बिजली की मांग में 20 फीसदी तक की गिरावट बारिश की वजह से सोमवार रात करीब एक बजे से बिजली की मांग का ग्राफ नीचे खिसकना शुरू हो गया। मंगलवार शाम पांच बजे तक मांग में 20 फीसदी तक की गिरावट आई। उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरशन के अध्यक्ष एम. देवराज के अनुसार पूरे प्रदेश में सोमवार तक लगभग 28000 मेगावाट की मांग थी जबकि मंगलवार को बिजली की मांग गिर कर 25000 मेगावाट रह गई है। विकासनगर उपकेंद्र से एक पावर ट्रांसफार्मर से सोमवार शाम पांच बजे तक 304 एम्पियर बिजली का लोड़ रहा, जो मंगलवार शाम पांच बजे तक घट करके 204 एम्पियर हो गया। इसी प्रकार जवाहर भवन उपकेंद्र का सोमवार को विद्युत लोड लगभग 650 एम्पियर था, वह मंगलवार को 500 एम्पियर हो गया।

मानसून के लिए अभी करना होगा इंतज़ार

जून की शुरूआत से पड़ रही भीषण गर्मी से राहत के लिए लोगों को अभी एक सप्ताह और इंतजार करना sहोगा। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून 25 जून के बाद प्रवेश करने की संभावना है। वहीं मंगलवार सुबह और दोपहर बाद हल्की बरसात हुई। इससे उमस बढ़ गई। मौसम विभाग ने बुधवार को भी हल्की बारिश की संभावना जताई है।

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular