Thursday, July 4, 2024
HomeToday WeatherUP Weather Update: अभी से ही डराने लगा है यूपी का मौसम!...

UP Weather Update: अभी से ही डराने लगा है यूपी का मौसम! मौसम  विभाग ने किया सतर्क, जानें अपने जिले का हाल

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (UP Weather Update: The weather of UP has already started to scare! Meteorological Department alerted, know the condition of your district): उत्तर प्रदेश में मार्च के महीने में ही अप्रैल और मई जैसी गर्मी पड़ने लागी है। जहां राज्य के ज्यादातर जिलों में जिलों में तापमान 35 डिग्री के पार चला गया है और संभावना अब ये जताई जा रही है कि अगले दो हफ्ते के अंदर ही तापमान 40 डिग्री के पार जा सकता है। वहीं लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग की वजह से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। जहां दिन के वक्त अब बहुत गर्मी महसूस होने लगी है।

खबर में खासः-

  • प्रदेश के कुछ हिस्सों में मार्च से ही लू दस्तक देगी
  • लू तेज हुई तो बदलेगा स्कूलों का समय
  • लू की संभावना अभी से जताई जा रही है
  • न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक रहेगा

लू की संभावना अभी से जताई जा रही है

बता दें की प्रदेश के कुछ हिस्सों में मार्च से ही लू दस्तक देगी। हालांकि यह बहुत प्रभावी नहीं होगी। अप्रैल से मई तक लू का प्रकोप पूरे यूपी में रहेगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मद्देनजर राहत विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इसकी के चलते लोगों को अलर्ट करते हुए सलाह दी गई है की वे अपने घरों से कम बाहर निकले, खास तौर पर वृद्ध लोगों के लिए ये सलाह दी गई है। लू के प्रकोप से बचाने और गर्मी के दौरान सावधानियां बरतने के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। भारत सरकार के कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने भी इसकी समीक्षा की है।

लू तेज हुई तो बदलेगा स्कूलों का समय

लू का प्रकोप बढ़ने पर स्कूलों के समय में परिवर्तन किया जाएगा। सभी शिक्षण संस्थाओं में छाया व पानी की उचित व्यवस्था की जाएगी। विद्यार्थियों के आउटडोर शारीरिक क्रियाकलाप बंद रहेंगे।

न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक रहेगा

अपको बता दें की मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में सामान्य तौर पर न्यूनतम तापमान 24 से 26 और अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस माना जाता है। मौसम विभाग के मुताबिक न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक रहेगा। इसी तरह मई में उत्तरी पश्चिमी यूपी को छोड़कर शेष हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा।

ये भी पढ़ें- Satish Kaushik: मौत मामले में आज दिल्ली पुलिस करेगी विकास मालू की पत्नी का बयान दर्ज! खुलेंगे नए राज

 

 

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular