Friday, July 5, 2024
HomeToday WeatherUP Weather Update: यूपी में आज मौसम ले सकता है करवट, तेज...

UP Weather Update: यूपी में आज मौसम ले सकता है करवट, तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना, जानिए अपने जिले का हाल

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (Today the weather may take a turn in UP, there is a possibility of rain with strong winds, know the condition of your district): उत्तर प्रदेश में पारा बढ़ने के साथ ही गर्मी का असर देखने को मिल रहा है। जहां इस बार मार्च के महीने में ही अप्रैल और मई जैसी गर्मी पड़ने वाली है। वहीं अब राज्य के ज्यादातर जिलों में जिलों में तापमान 35 डिग्री के पार चला गया है। हालांकि इस सप्ताह यूपी में बारिश की संभावना जताई जा रही है। वहीं आईएमडी के अनुसार राज्य में मंगलवार से लेकर गुरुवार तक राज्य के कई इलाकों में बारिश हो सकती है।

खबर में खासः-

  • मंगलवार की सुबह होगी हल्की ठंड
  • दिन के वक्त अब बहुत गर्मी महसूस होगी
  • बारिश का अलर्ट जारी किया गया
  • इन जिलों में कैसा रहेगा मौसम?

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार राज्य के पूर्वांचल वाले इलाके में हल्की बारिश भी हो सकती है। वहीं यूपी के अन्ये इलाकों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है और इसी दौरान राज्य के कई इलाकों में तेज हवाएं भी चल सकती हैं। जहां इस सप्ताह के बाद राज्य में लू चलने की भी संभावना जताई जा रही है। इसी चलते लोगों को अलर्ट रहना है, खास तौर पर वृद्ध लोगों को घर से बाहर कम निकलने की सलाह दी गई है।

मंगलवार की सुबह होगी हल्की ठंड

वहीं लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग की वजह से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को दिन की शुरुआत हल्की ठंड से हो सकती है, लेकिन इसके बाद गर्मी बढ़ने लगेगी। बता दें की यूपी के सभी जिलों में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है। कई जिलों में तो अधिकतम तापमान 35 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया गया है। जबकि सोमवार को राज्य में ज्यादातर जगहों पर मौसम साफ रहने का अनुमान जताया गया है।

बारिश का अलर्ट जारी किया गया

भारतीय मौसम विभाग की मानें तो राज्य के पूर्वांचल वाले इलाके में मंगलवार को हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि इस सप्ताह यूपी में बारिश की संभावना जताई जा रही है। वहीं पश्चिमी यूपी में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान राज्य के कई इलाकों में तेज हवाएं भी चल सकती हैं। वहीं राज्य में इस सप्ताह के बाद लू चलने की संभावना जताई जा रही है। इसके लिए भी लोगों को अलर्ट रहने की सलाह दी गई है। खास तौर पर वृद्ध लोगों को घर से बाहर कम निकलने की सलाह दी गई है।

इन जिलों में कैसा रहेगा मौसम?

अपको बता दें की मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं वाराणसी में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री रहेगा जबकि अधिकतम 36 डिग्री रहेगा और आसमान साफ रहेगा। जहा कानपुर में भी न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, यहां भी दिन के समय तेज हवाएं चलेंगी। दिल्ली से लगे नोएडा और गाजियाबाद में शनिवार को मौसम बिल्कुल साफ रहने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- Best Time To Drink Water: जानिए पानी पीने का सही समय क्या है और रहीए शरीरिक समास्यों से दूर

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular