Tuesday, July 2, 2024
HomeToday WeatherUP Weather: यूपी में आज मौसम ले सकता है करवट, पश्चिमी यूपी...

UP Weather: यूपी में आज मौसम ले सकता है करवट, पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना, जानें आपके जिले का हाल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), UP Weather: उत्तर प्रदेश में इन दिनों मौसम का अंदाज ही कुछ अलग बना हुआ है। जहां बीते समय से मौसम में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। जहां प्रदेश में उमस भरी गर्मी ने लोगों का पसीना निकाला हुआ है, तो दूसरी ओर अचानक बारिश से मौसम सुहाना हो जाता है। मानसून का प्रभाव कम होने के कारण बारिश भी एक या दो स्थानों पर ही हो रही थी, जिससे लोग का गर्मी से बुरा हाल था। मगर आज सोमवार से लोगों को उमस भरी गर्मी से निजात मिलेगी। वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि आज से 26 अगस्त तक प्रदेश के लगभग सभी जनपदों में बारिश का सिलसिला देखने को मिलेगा।

यूपी का मौसम कैसा रहेगा

बता दें कि उत्तर प्रदेश में अगले 48 घंटे में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है। लेकिन उसके बाद भी 2-3 डिग्री सेल्सियस तापमान में गिरावट आ सकती है। इसके साथ ही अगले पांच दिनों में न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं। मौसम विभाग की मानें तो बीते 24 घंटे की बात करें तो राज्य में सर्वाधिक तापमान आगरा ताज में 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी पूर्वी यूपी जैसे हालात

वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 7.4 के सापेक्ष 1 मिली मीटर बारिश रिकार्ड की गई जो कि सामान्य से 87% कम है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में 15, जालौन में 6, महोबा में 3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। संपूर्ण उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को अनुमान बारिश 8.2 मिली मीटर के सापेक्ष 4.4 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो कि सामान्य से 46% कम है।

कुछ जिलों में गरज चमक की चेतावनी

मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, बागपत, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा तथा इसके आसपास के इलाकों में गरज चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। वहीं आगरा, हाथरस, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, जालौन, झांसी, हमीरपुर तथा उनके आसपास के जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

हल्की बारिश का यलो अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान विभाग ने लखनऊ, अमेठी, सुल्तानपुर,रायबरेली, उन्नाव, कानपुर नगर, चित्रकूट, बांदा तथा उनके आसपास के जिलों में माध्यम से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही सहारनपुर, प्रतापगढ़, बाराबंकी, प्रयागराज ,कौशांबी, फतेहपुर, कानपुर देहात, हमीरपुर, महोबा, ललितपुर, जालौन, आजमगढ़, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर, कौशांबी मे गरज चमक के साथ हल्की बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

Also Read: Gorakhpur: CM योगी आज गोखरपुर दौरे पर, नागपंचमी के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर कार्यक्रम में होंगे शामिल

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular