Friday, February 23, 2024
HomeKaam Ki BaatUPP Sub Inspector Recruitment : फिजिकल टेस्ट में इन बातों का रखें...

UPP Sub Inspector Recruitment : फिजिकल टेस्ट में इन बातों का रखें विशेष ध्यान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) UPP Sub Inspector Recruitment : उत्तर प्रदेश सरकार ने पुलिस की नौकरी चाहने वाले युवाओं के लिए एक अच्छी खबर दी है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सब इंस्पेक्टर के 921 पदों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। आपको बता दें कि इससे पहले यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने कांस्टेबल के 60 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां जारी की हैं।

किनका होता है फिजिकल टेस्ट

आपको बता दें कि यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 921 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी की जाएगी। इसमें सबसे पहले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। इसके बाद लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट देना होगा।

फिजिकल टेस्ट में पुरुष और महिला अभ्यर्थियों की ऊंचाई और वजन समेत कई शारीरिक मापों की जांच की जाती है। पुरुष उम्मीदवारों की छाती की चौड़ाई 79 सेमी होनी चाहिए, जबकि फुलाने पर यह 84 सेमी होनी चाहिए। वहीं, पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई 168 सेंटीमीटर, जबकि महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

कैटेगरी के हिसाब से वैकेंसी देखें तो – 

  • अनारक्षित वर्ग के लिए 114 सीटें
  • ईडब्ल्यूएस के लिए 25 सीटें
  • ओबीसी के लिए 71 सीटें
  • एससी के लिए 54 सीटें
  • एसटी के लिए 4 सीटें

इस भर्ती के लिए आयु सीमा की बात करें तो यह 21 से 28 वर्ष है। वहीं एसी, एसटी और ओबीसी कैटेगरी के लिए इस भर्ती में 5 साल की छूट दी गई है।

Also Read –

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular