Monday, July 1, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUttar Pradesh Assembly Election 2022 Date: चुनाव विभाग ने किया उत्तर प्रदेश...

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 Date: चुनाव विभाग ने किया उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 7 चरण में होंगे मतदान

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, लखनऊ:
Uttar Pradesh Assembly Election 2022 Date: चुनाव आयोग (Election commission) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Elections 2022) की तारीखों का ऐलान कर दिया है। आयोग ने बताया है कि उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव आयोजित कराए जाएंगे। 7 चरणों के तहत 10 फरवरी से 7 मार्च तक मतदान करवाए जाएंगे। इन 7 चरणों में हुए मतदान के नतीजे 10 मार्च को आएंगे।

Congress Cancelled Their Rallies: कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच कांग्रेस ने रैलियों को किया कैंसिल, फेसबुक लाइव के जरिये करेंगे प्रचार

उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को पहले चरण के तहत मतदान किया जाएगा। इसके बाद दूसरा चरण 14 फरवरी को, तीसरा चरण 20 फरवरी को, चौथा चरण 23 फरवरी को, पांचवा चरण 27 फरवरी को, छठा चरण 3 मार्च को और सातवां चरण 7 मार्च को मतदान किया जाएगा।

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 Date

आयोग ने बताया है कि पहले चरण में 58, दूसरे चरण में 55, तीसरे चरण में 59, चौथे चरण में 60, पांचवें चरण में 60, छठे चरण में 54 और सातवें चरण में 57 सीटों के लिए मतदान किया जाएगा। आयोग द्वारा चुनाव की तारीखों के ऐलान करने के साथ ही प्रदेश में आचार संहिता (Code of Conduct) लागू हो गई है। चुनाव आयोग ने कोरोना (COVID-19) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर प्रचार करने के तरीकों में बदलाव किया है।

EC Bans Election Rally Till January 15: चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक रैली, रोड शो, पदयात्रा और साइकिल रैली पर लगाया प्रतिबंध

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 Date

15 जनवरी तक रैली और रोड शो पर प्रतिबंध Uttar Pradesh Assembly Election 2022 Date

शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव आयोग ने बताया है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते 15 जनवरी तक रोड यात्रा, पदयात्रा, बाइक रैली, साइकिल यात्रा और फिजिकल रैली पर पूरी तरह से प्रतिबंध होगा। इस दौरान कोई भी फिजिकल रैली नहीं हो सकेगी। पार्टियां डिजिटल (Digital) और वर्चुअल (Virtual) तरीकों से प्रचार कर सकती हैं। डोर टू डोर कैंपेन के दौरान भी 5 लोगों को ही इजाजत दी जाएगी। 15 जनवरी के बाद कोरोना की स्थिति और दिशानिर्देशों के हिसाब से चुनाव आयोग आगे निर्देश देगा।

CM Yogi May Contest From Ayodhya in UP Election: अयोध्या से चुनाव लड़ सकते हैं सीएम योगी आदित्यनाथ, सीएम के ओएसडी और गुजरात के विधायक परख रहे अयोध्या का मिजाज

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 Date

कब किस जिले में होगी वोटिंग 

पहला चरण- 58 सीट
14 जनवरी को नोटिफिकेशन
21 जनवरी- लास्ट डेट नॉमिनेशन
10 फरवरी को मतदान
11 जिले- शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा, गौतमबुद्ध नगर और अलीगढ़

दूसरा चरण- 55 सीट
21 जनवरी नोटिफिकेशन
28 जनवरी लास्ट डेट नॉमिनेशन
14 फरवरी को मतदान
9 जिले- सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर

तीसरा चरण- 59 सीट
25 जनवरी को नोटिफिकेशन
1 फरवरी- लास्ट डेट नॉमिनेशन
20 फरवरी को मतदान
16 जिले- कासगंज, हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, फरुर्खाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर

चौथा चरण- 60 सीट
27 जनवरी को नोटिफिकेशन
3 फरवरी- लास्ट डेट नॉमिनेशन
23 फरवरी को मतदान
9 जिले- पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, फतेहपुर, बांदा

5वां चरण- 60 सीट
1 फरवरी नोटिफिकेशन
8 फरवरी लास्ट डेट नॉमिनेशन
27 फरवरी को मतदान
11 जिले- श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट, प्रयागराज

छठा चरण- 57 सीट
3 फरवरी को नोटिफिकेशन
11 फरवरी- लास्ट डेट नॉमिनेशन
3 मार्च को मतदान
10 जिले- बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, आंबेडकर नगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया

7वां चरण- 54 सीट
10 फरवरी को नॉमिनेशन
17 फरवरी- लास्ट डेट नॉमिनेशन
7 मार्च को मतदान
9 जिले- आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, संत रविदास नगर, वाराणसी, मिजार्पुर, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र

उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा सीटें हैं।

कोरोना के दौरान चुनाव कराना चुनौतिपूर्ण 

देश में लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच चुनाव कराए जाने पर चुनाव आयोग ने कहा है कि चुनाव आयोग को संविधान से समय पर चुनाव कराने कि शक्ति मिली है। कोरोना के दौरान यह बहुत ही चुनौतिपूर्ण है और हमें ये देखना है कि कैसे चुनाव कराए जाएं। नए दिशानिर्देश कोरोना के मद्देनजर चुनाव के लिए जारी किए जाएंगे। बढ़ते ओमिक्रॉन मामलों के चलते स्वास्थ्य सचिव, विशेषज्ञों और सरकार के साथ कई बैठकें की गई हैं।

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 Date

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (Chief Election Commissioner Sushil Chandra) ने जानकारी देते हुए बताया है कि संविधान (Constitution) में राज्य सरकार का कार्यकाल पांच साल का है और ये इससे ज्यादा नहीं हो सकता है। ऐसे में चुनाव कराना चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है और आयोग का काम समय पर चुनाव कराना है।

महिलाओं के लिए होंगे खास इंतजाम

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीईसी सुशील चंद्रा बताया है कि 5 राज्यों में महिलाओं के भाग लेने में लगातार बढ़त देखी गई है। सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में महिलाओं की चुनाव में भागीदारी बढ़ी है। महिलाओं के लिए खास तरह के इंतजाम किए जाएंगे। हर विधानसभा में कम से कम एक पोलिंग बूथ ऐसा होगा जो पूरी तरह से महिला कर्मचारियों द्वारा ही संचालित किया जाएगा। पांच राज्यों के चुनाव में 18.34 करोड़ मतदाता हिस्सा लेंगे, जिनमें से 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं।

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 Date

मई में खत्म होगा उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल

उत्तर प्रदेश में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल इसी साल मई में खत्म हो जाएगा। 2017 के विधानसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में 403 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी ने अकेले 312 और उसके सहयोगियों ने 13 सीटों पर जीत हासिल की थी। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को 47 सीटों पर जीती थी। वहीं बहुजन समाज पार्टी 19, कांग्रेस को सिर्फ 7 सीटों पर संकोच करना पड़ा था।

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 Date

प्रदेश को मिलीं 150 केंद्रीय बलों की कंपनियां 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को शातिंपूर्वक करवाने के लिए केंद्र ने उत्तर प्रदेश को केंद्रीय बलों (Central Forces) की 150 कंपनी दी हैं। इनमें से 4 कंपनी प्रयागराज को मिलीं हैं। इसके बाद आगरा, अलीगढ़, प्रतापगढ़, बरेली, मुरादाबाद, मथुरा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, एटा, फतेहपुर, बदायूं, शाहजहांपुर, रामपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, बस्ती, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बहराइच, कन्नौज, झांसी, हरदोई, मिजार्पुर, सोनभद्र, नोएडा कमिश्नरेट, चंदौली, बागपत, मुजफ्फरनगर, मऊ, बुलंदशहर, गाजियाबाद, बाराबंकी, इटावा, बिजनौर को 2-2 सीआरपीएफ की कंपनियां दी गई हैं। वहीं बाकी जिलों को 1-1 कंपनी दी गई है।

Read More: CM Yogi May Contest From Ayodhya in UP Election: अयोध्या से चुनाव लड़ सकते हैं सीएम योगी आदित्यनाथ, सीएम के ओएसडी और गुजरात के विधायक परख रहे अयोध्या का मिजाज

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
Vaibhav Shukla
Vaibhav Shuklahttps://barista168.com/
Sub-Editor @ India News, Everything seems impossible until it's done.
RELATED ARTICLES

Most Popular