Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsUttar Pradesh: यूपी के नए डीजी बने प्रशांत कुमार, जानिए क्यों हैं...

Uttar Pradesh: यूपी के नए डीजी बने प्रशांत कुमार, जानिए क्यों हैं सुपरकॉप के नाम से मशहूर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Uttar Pradesh: यूपी पुलिस की ओर से नए डीजी के नाम की घोषणा कर दी गई है। प्रशांत कुमार को यूपी का नया डीजी बनाया गया है। वे 1 जनवरी 2024 से अपना पदभार संभालेंगे। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उनके नाम के लिए सहर्ष स्वीकृति प्रदान कर दी है।

कौन हैं प्रशांत कुमार?

प्रशांत कुमार 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। उनका जन्म बिहार के सीवान में हुआ था। आईपीएस बनने से पहले प्रशांत कुमार ने एमबीए, एमएससी और एमफिल की डिग्री पूरी की थी। आईपीएस के लिए चुने जाने के बाद प्रशांत कुमार को तमिलनाडु कैडर मिला, जिसके बाद 1994 में वह यूपी कैडर में चले गए।

सिंघम नाम से जाने जाते हैं

आईपीएस प्रशांत कुमार लोगों के बीच ‘सिंघम’ नाम से भी मशहूर हैं। उनकी बहादुरी और उत्कृष्ट कार्य के लिए उन्हें तीन बार पुलिस मेडल भी मिल चुका है। साल 2020 और 2021 में उन्हें वीरता पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। उन्हे अंतरराज्यीय गैंगस्टर शिव शक्ति नायडू के एनकाउंटर के लिए वीरता के लिए पीएमजी से सम्मानित किया गया था। इस एनकाउंटर के लिए उन्हें सीएम योगी ने भी बधाई दी थी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वे अब तक 300 से ज्यादा एनकाउंटर कर चुके हैं। प्रशांत कुमार को सीएम योगी आदित्यनाथ के भरोसेमंद अधिकारियों में से एक माना जाता है।

ये भी पढ़ें-PM Modi In Ayodhya: अयोध्या दौरे पर आ रहे पीएम मोदी, शहर को देंगे करोड़ों की सौगात

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular