Friday, July 5, 2024
HomeKaam Ki BaatUttar Pradesh: वार्षिक परीक्षा के पेपर लीक का वीडियो वायरल, बीएसए बोले...

Uttar Pradesh: वार्षिक परीक्षा के पेपर लीक का वीडियो वायरल, बीएसए बोले जाँच कर होगी कार्रवाई

- Advertisement -

(Video of annual exam paper leak viral): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के संभल (Sambhal) जिले में एक शिक्षक की करतूत कैमरे में कैद हुई है।

यहां शिक्षक बेसिक शिक्षा विभाग की वार्षिक परीक्षा में बच्चों को नकल कराते कैमरे में कैद हुआ है। ब्लैक बोर्ड पर उत्तर लिखकर बच्चों को नकल कराने के मामले में बीएसए ने जांच कर कार्रवाई की बात कही है।

  • क्या है पूरा मामला
  • प्रधानाध्यापक की सहमति से हुआ नक़ल
  • पुरे मामले की जांच कर होंगी कार्रवाई – बेसिक शिक्षा अधिकारी
  • सीएम योगी ने यूपी को किया नकल विहीन

क्या है पूरा मामला

यह मामला संभल जिले के रजपुरा ब्लाक के गांव शाहपुर के कंपोजिट विद्यालय का है जहा बच्चों को नकल कराने का मामला सामने आया है। यहां बेसिक शिक्षा के कक्षा 3 की वार्षिक परीक्षा में नकल कराने का मामला सामने आया है।

प्रधानाध्यापक की सहमति से हुआ नक़ल

दरअसल शाहपुर के कंपोजिट विद्यालय में वार्षिक परीक्षा चल रहा था। जहा कक्ष निरीक्षक अध्यापक ओमप्रकाश बच्चों को ब्लैक बोर्ड पर उत्तर लिखकर नकल कराते नजर आये। जिसका वीडियो कैमरे में कैद हुआ है।

कक्षा 3 के अंग्रेजी विषय की नकल कराने का पूरा मामला कैमरे में कैद हो गया। हैरानी की बात यह है कि ब्लैक बोर्ड पर उत्तर लिखकर पूरे पेपर की नकल कराने का खेल इंचार्ज प्रधानाध्यापक की सहमति से उनकी मौजूदगी में हुआ है।

पुरे मामले की जांच कर होंगी कार्रवाई – बेसिक शिक्षा अधिकारी

वही शिक्षक खुद भी हंसकर नकल कराने की बात को स्वीकार कर रहा है। इंचार्ज प्रधानाध्यापक नकल को कैमरे के सामने समझाना बताकर पूरे मामले को नजरअंदाज करने की कोशिश में जुटा दिख रहा है।

अब इस पूरे मामले पर संभल जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर ने कहा है कि खुलेआम नकल कराने के मामले की उन्हें जानकारी नहीं है। अगर इस तरह का मामला है तो यह गलत है और इसकी पूरी जांच कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

सीएम योगी ने यूपी को किया नकल विहीन

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने यूपी बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन संपन्न कराते हुए राहत की सांस ली थी। लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग में बच्चों को वार्षिक परीक्षा में नकल कराने का मामला सामने आया है। जो बेसिक शिक्षा विभाग की पोल खोल रहा है।

also read- डिप्टी सीएम की स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार की लाख कोशिश बेकार, औचक निरीक्षण के दौरान बिना सूचना के गायब कर्मचारी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular