होम / Allahabad HighCourt: हाईकोर्ट का अहम फैसला- पत्नी को बदचलन साबित करने के लिए बच्चों का नहीं करा सकते डीएनए टेस्ट

Allahabad HighCourt: हाईकोर्ट का अहम फैसला- पत्नी को बदचलन साबित करने के लिए बच्चों का नहीं करा सकते डीएनए टेस्ट

• LAST UPDATED : June 27, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज), Allahabad HighCourt: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बेटियों को भरण-पोषण भत्ता देने के आदेश के खिलाफ दायर याचिका खारिज करते हुए कहा कि पत्नी को चरित्रहीन साबित करने के लिए बच्चों का डीएनए टेस्ट नहीं कराया जा सकता।

बच्चो का DNA टेस्ट नहीं करा सकते

पत्नी की चरित्रहीनता साबित करने के लिए बेटियों का डीएनए टेस्ट कराने की मांग करने वाले डॉक्टर पति को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बड़ा झटका दिया है। बेटियों को गुजारा भत्ता देने के आदेश के खिलाफ दाखिल याचिका को खारिज करते हुए कोर्ट ने कहा कि पत्नी की चरित्रहीनता साबित करने के लिए बच्चों का डीएनए टेस्ट नहीं कराया जा सकता।

ये भी पढ़ें: बीबी के अवैध संबंध पता लगाने के लिए बच्चे का नहीं करा सकते DNA टेस्ट- इलाहाबाद HC

डीएनए टेस्ट गुजारा भत्ता से बचने का हथियार नहीं है। न्यायमूर्ति राहुल चतुर्वेदी की कोर्ट ने कासगंज निवासी डॉ. इफराक उर्फ ​​मोहम्मद इफराक हुसैन की याचिका खारिज करते हुए यह सख्त टिप्पणी की। थाना गंजडुंडवारा क्षेत्र के डॉ. इफराक का निकाह 12 नवंबर 2013 को शाजिया परवीन से हुआ था। करीब चार साल तक दोनों के बीच संबंध ठीक-ठाक चले।

पत्नी पर लगाए आरोप

इस बीच उनकी दो बेटियां हुईं। 2017 में रिश्ता टूट गया। शाजिया अपने मायके आ गई। इस बीच शाजिया ने भरण-पोषण भत्ते की मांग को लेकर ग्राम न्यायालय पटियाली में मुकदमा दायर कर दिया। पति ने इसका विरोध किया और पत्नी पर व्यभिचार का आरोप लगाया। आरोप को साबित करने के लिए उसने अपनी दोनों बेटियों का डीएनए टेस्ट कराने की मांग की।

कोर्ट ने कहा

डीएनए टेस्ट भरण-पोषण से बचने का हथियार नहीं है। डीएनए टेस्ट बच्चों के हित में होना चाहिए, माता-पिता के हित में नहीं। बच्चों को मोहरा बनाकर माँ को व्यभिचारी साबित नहीं किया जा सकता।

ये भी पढ़ें: UP Governor: कौन बन सकता है यूपी का अगला राज्यपाल? किनके नाम लिस्ट में शामिल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox