होम / Ayodhya News: राम मंदिर पर नई अपडेट आई सामने, रामलला के विग्रह को विराजमान कराए जाने की तैयारी शुरू

Ayodhya News: राम मंदिर पर नई अपडेट आई सामने, रामलला के विग्रह को विराजमान कराए जाने की तैयारी शुरू

• LAST UPDATED : May 25, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Ayodhya News: राम जन्मभूमि गर्भगृह पर भगवान रामलला के विग्रह को विराजमान कराए जाने की तैयारी शुरू हो गई है। आज ज्येष्ठ शुक्र पंचमी को 11.57 मिनट पर श्याम शिला पर विग्रह निर्माण के पहले शिला की विधि विधान पूर्वक वैदिक ब्राह्मणों के द्वारा क्षमा याचना पूजन कर तरासी का कार्य आज से प्रारंभ किया गया। इस दौरान मूर्तिकार विपिन भदोरिया और गणेश भट्ट मौजूद रहे।

जनवरी में रामलला के भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी

जनवरी 2024 में रामलला के भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा करने के लिए तैयारी शुरू हो गई है। राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का कार्य प्रगति पर है। मंदिर के भूतल निर्माण के कार्य में भी 60 प्रतिशत से ज्यादा पूरा हो गया है। जिसे जून के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। वहीं गर्भगृह को भी मार्बल के पत्थरों से तैयार किया जा रहा है। और अब राम मंदिर में भगवान श्री रामलला की 5 वर्षीय बालक 51 इंच की कमल दल पर खड़े मुद्रा में एक हाथ धनुष लिए हुए विराजमान कराया जाएगा।

मूर्ति उकेरे जाने की प्रक्रिया आज से प्रारंभ

इसलिए कर्नाटक के मैसूर से लाये गए श्यामशिला पर मूर्ति उकेरे जाने की प्रक्रिया आज से प्रारंभ कर दिया गया है। अयोध्या रामघाट क्षेत्र स्थित रामसेवकपुरम कार्यशाला में बैंगलुरू से आये मूर्तिकार गणेश भट्ट के निर्देशन में मूर्तिकार विपिन भदोरिया तीन अन्य सहयोगियों के साथ शुरू कर दिया है। इसके पहले शिला का पूजन किया गया। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि कर्नाटक के मूर्तिकार गणेश भट्ट के द्वारा आज स्थान का पूजन किया है। और अब निर्माण कार्य शुरू करेंगे।

Also Read:

UP Politics: यह गौरव का क्षण, विपक्ष न करे राजनीति, भूपेंद्र चौधरी ने संसद भवन उद्घाटन समारोह विवाद दी प्रतिक्रिया

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox