होम / Big Conspiracy: यूपी को दहलाने की साजिश नाकाम, वाराणसी से ISIS आतंकी गिरफ्तार

Big Conspiracy: यूपी को दहलाने की साजिश नाकाम, वाराणसी से ISIS आतंकी गिरफ्तार

• LAST UPDATED : October 20, 2022

Big Conspiracy

इंडिया न्यूज, वाराणसी (Uttar Pradesh) । राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी NIA ने बुधवार को वाराणसी से ISIS से जुड़े संदिग्ध आतंकी बासित कलाम सिद्दीकी को गिरफ्तार किया है। NIA के अनुसार बासित के इरादे बेहद खतरनाक थे। उसके पास से आईईडी और विस्फोटक पदार्थों के निर्माण से संबंधित दस्तावेज, मोबाइल फोन, लैपटॉप, पेन ड्राइव बरामद हुए हैं। वह कट्‌टरपंथियों की टीम बना रहा था। उसके बाकी साथियों की पहचान की जा रही है।

ब्लैक पाउडर बनाने में जुटा था बासित

NIA के मुताबिक, बासित वाराणसी के मकबूल आलम रोड का रहने वाला है। उसकी उम्र 24 साल है। वह समुदाय विशेष के युवाओं को कट्‌टरपंथी बनाने के लिए भर्ती कर रहा था। वह सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म के जरिए ISIS की प्रचार सामग्री सर्कुलेट कर रहा था। बासित कलाम सिद्दीकी अफगानिस्तान में स्थित आईएसआईएस संचालकों के निर्देश पर एक विस्फोटक ब्लैक पाउडर बनाने की कोशिश कर रहा था। इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेस (आईईडी) के निर्माण के लिए इस्तेमाल होने वाले अन्य घातक रासायनिक पदार्थों के उपयोग के बारे में जानकारी जुटा रहा था।

बना रखे हैं कई टेलीग्राम ग्रुप

उसने टेलीग्राम पर कई ग्रुप बना रखे थे। इनके माध्यम से वह महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों और नागरिक आबादी के खिलाफ आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए विस्फोटक बनाने का प्रशिक्षण भी दे रहा था। एनआईए की टीम बासित कलाम सिद्दीकी से पूछताछ कर रही है।

यह भी पढ़ें- अतीक अहमद को आज कोर्ट में किया जाएगा पेश, जाने किस मामले में होगी अहम सुनवाई

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox