होम / CM Yogi Announced : सीएम योगी ने ग्राम प्रधानों के वित्तीय अधिकारी और मानदेय बढ़ाने की घोषणा की

CM Yogi Announced : सीएम योगी ने ग्राम प्रधानों के वित्तीय अधिकारी और मानदेय बढ़ाने की घोषणा की

• LAST UPDATED : December 15, 2021

इंडिया न्यूज, लखनऊ:

CM Yogi Announced मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को उत्तर प्रदेश ग्राम उत्कर्ष समारोह में पंचायत प्रतिनिधियों के हितों में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की। सीएम योगी ने समारोह में उपहारों की झड़ी लगा दी। राजधानी के वृदांवन योजना स्थित डिफेंस एक्सपो मैदान आयोजित इस समारोह में पंचायत प्रतिनिधि व नव नियुक्त पंचायत सहायक जुटे।

इस समारोह में सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी के विजन के मुताबिक अब हमें स्मार्ट विलेज विकसित करना है। यूपी के गांव स्मार्ट बने तो यूपी देश में विकास के मामले में शीर्ष पर होगा। पंचायतीराज मंत्री चौधरी भूपेन्द्र सिंह, पंचायतीराज राज्य मंत्री उपेन्द्र तिवारी भी मौजूद रहे।

सीएम ने ग्राम सचिवालय का शुभारंभ किया CM Yogi Announced

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की सभी 58189 ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय का बुधवार को शुभारंभ किया। गांव में रहने वालों को सचिवालय से लाभ मिलेगा, क्योंकि उन्हें आय, जाति व निवास प्रमाणपत्र आदि कार्यों के लिए शहर की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। साथ ही गांव से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी एक ही छत की नीचे आसानी से सुलभ होंगे।

सीएम ने वित्तीय अधिकारी बढ़ाने की घोषणा की CM Yogi Announced

समारोह में सीएम योगी ने ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत अध्यक्षों को बड़ा उपहार देते उनके वित्तीय अधिकार भी बढ़ाने की घोषणा की। ग्राम प्रधानों को वित्तीय अधिकारों को बढ़ाते हुए पांच लाख और जिला पंचायतों के वित्तीय अधिकारों को बढ़ाते कर 25 लाख कर दिया गया है। इसके साथ ही विकास कार्य का स्टीमेट व एमबी अन्य विभागों के इंजीनियर बना सकेंगे।

सीएम ने मानदेय बढ़ाने का ऐलान किया CM Yogi Announced

इसी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ ग्राम प्रधान, ब्लाक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्षों के मानदेय में भी वृद्धि कर दी है। ग्राम पंचायत सदस्यों को भी अब प्रति बैठक मिलेगा मानदेय। वहीं क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत सदस्यों का भी मानदेय बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा कि हर गांव में ग्राम पंचायत कोष बनेगा। जनप्रतिनिधियों के निधन पर उनके स्वजनों को अनुकंपा धनराशि दी जाएगी।

Read More: IAF Group Captain Varun Singh Passes Away: कुन्नूर हेलिकॉप्टर क्रैश में घायल हुए ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का बेंगलुरु के अस्पताल में निधन

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox