होम / CM Yogi Gave New Year Gift to ASHA Workers: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आशा कार्यकर्ताओं को दिया नए साल का तोहफा, 700 की जगह हर महीने मिलेगा 1500 रुपए मानदेय

CM Yogi Gave New Year Gift to ASHA Workers: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आशा कार्यकर्ताओं को दिया नए साल का तोहफा, 700 की जगह हर महीने मिलेगा 1500 रुपए मानदेय

• LAST UPDATED : December 31, 2021

इंडिया न्यूज, लखनऊ:
CM Yogi Gave New Year Gift to ASHA Workers: शुक्रवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Cm Yogi Adityanath) ने एक कार्यक्रम में आशा कार्यकर्ताओं को प्रतिमाह राज्य सरकार की तरफ से मिलने वाले साढ़े सात सौ रुपए के मानदेय को बढ़ाकर 1500 रुपए किये जाने और अप्रैल 2020 से मार्च 2022 तक प्रतिमाह 500 रुपए अतिरिक्त धनराशि देने की घोषणा की है।

सीएम योगी ने शुक्रवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आशा कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में 80 हजार मोबाइल फोन वितरण अभियान की शुरूआत की और महामारी के दौरान उनके कार्यों की सराहना करते हुए कहा है कि राज्य सरकार ने तय किया है कि 1 अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2022 तक कोविड-19 की रोकथाम के लिए बेहतर कार्य करने वाली आशा और आशा संगिनी को सरकार 500 रुपए प्रतिमाह अतिरिक्त धनराशि उपलब्ध कराएगी।

मानदेय को बढ़ाया CM Yogi Gave New Year Gift to ASHA Workers

सीएम ने संबोधन में आगे कहा कि आशा कार्यकर्ताओं को केंद्र सरकार के 2 हजार रुपए और राज्य सरकार के साढ़े सात सौ रुपए तथा विभिन्न प्रोत्साहन राशि को मिलाकर कुल 5300 रुपए मानदेय मिलते थे, लेकिन अब आपके कार्यों को देखते हुए राज्य सरकार ने मानदेय को साढ़े सात सौ रुपए से बढ़ाकर 1500 रुपए करने का निर्णय किया है।

कोरोना योद्धा के रूप में आशा बहनों की भूमिका सराहनीय CM Yogi Gave New Year Gift to ASHA Workers

सीएम ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रबंधन में एक स्वास्थ्यकर्मी और कोरोना योद्धा के रूप में आपकी भूमिका बहुत सराहनीय रही। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में एक लाख 56 हजार से अधिक और शहरी क्षेत्र में साठ हजार से अधिक आशा बहनें हैं। बच्चों के टीकाकरण से लेकर हर अभियान के साथ मजबूती के साथ आशा बहनें जुड़ी हैं। कोविड-19 रोधी टीकाकरण से लेकर कोरोना वायरस के नियंत्रण में आशा बहनों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर में हुआ सुधार CM Yogi Gave New Year Gift to ASHA Workers

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को स्वास्थ्य की बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उत्तर प्रदेश ने विगत साढ़े चार वर्ष के अंदर बेहतरीन सफलता प्राप्त की है। उत्तर प्रदेश मातृ मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर या तमाम बीमारियों के लिए हमेशा बदनाम रहता था, लेकिन हाल में भारत सरकार की 2019-20 की वार्षिक रिपोर्ट में देश के 19 बड़े राज्यों में बेहतर प्रदर्शन के साथ उत्तर प्रदेश को इस रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त हुआ है। मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर में 2015-16 की तुलना में प्रदेश में काफी सुधार हुआ है।

Read More: IT Raids at House of Pushpraj Jain Pumpi: कन्नौज के इत्र व्यापारी पुष्पराज जैन के घर इनकम टैक्स ने की छापेमारी, पीयूष जैन के घर मिले थे सुराग

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox