होम / Corona Vaccine : यूपी ने 18 करोड़ कोरोना वैक्सीन लगा कर कायम किया रिकार्ड

Corona Vaccine : यूपी ने 18 करोड़ कोरोना वैक्सीन लगा कर कायम किया रिकार्ड

• LAST UPDATED : December 14, 2021

इंडिया न्यूज, लखनऊ:

Corona Vaccine कोरोना वैक्सीन मामले में यूपी ने 18 करोड़ से ज्यादा टीके लगाकर रिकार्ड बनाया है। यहां कोरोना से बचाव के लिए कुल 14.74 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। यानी टीके की पहली और दूसरी डोज मिलाकर कुल 29.48 करोड़ टीके लगाए जाने हैं। अभी तक 11.95 करोड़ लोगों ने वैक्सीन की पहली और छह करोड़ लोगों ने दोनों डोज लगवा ली है। देश में दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र में 12.51 करोड़ टीके और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल में 9.81 करोड़ वैक्सीन लगाई गई है।

81 प्रतिशत लोगों को पहली डोज लगी Corona Vaccine

उत्तर प्रदेश के राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. अजय घई ने बताया कि अभी तक 81 प्रतिशत लोग वैक्सीन की पहली और 41 प्रतिशत लोगों ने दोनों डोज लगवा ली है। टीकाकरण से छूटे 2.79 करोड़ यानी 19 प्रतिशत लोगों को चिन्हित कर वैक्सीन लगाने पर जोर दिया जा रहा है। गांव-गांव टीका लगाने के लिए टीमें भेजी जा रही हैं।

16318 टीकाकरण केंद्र बनाए गए Corona Vaccine

मंगलवार को प्रदेश भर में कुल 16318 टीकाकरण केंद्र बनाए गए और करीब 12 लाख से अधिक लोगों को टीके लगाए गए। ऐसे क्षेत्र जहां पर सभी लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है, वहां दूसरी डोज लगवाने के पात्र लोगों को चिन्हित कर प्राथमिकता पर टीका लगाया जा रहा है। आशा वर्कर की मदद से घर-घर दस्तक अभियान चलाकर लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

Read More:  Omicron threat in UP: विदेशियोें से बढ़ गया हे यूपी में ओमिक्रोन का खतरा

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox