होम / Deoband: दारुल उलूम में मदरसों का महासम्मेलन आज से शुरू, देशभर के करीब 4500 मदरसों के संचालक हुए शामिल

Deoband: दारुल उलूम में मदरसों का महासम्मेलन आज से शुरू, देशभर के करीब 4500 मदरसों के संचालक हुए शामिल

• LAST UPDATED : October 30, 2022

Deoband

इंडिया नयूज यूपी/यूके, सहारनपुर: देवबंद में दारुल उलूम में देश भर के मदरसों का राष्ट्रीय सम्मेलन आज से शुरू हो गया है। शनिवार से ही मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू हो गया। वहीं बाहर से आने वाले लोग दारुल उलूम परिसर में बनाए गए काउंटरों पर एंट्री करा रहे हैं। रविवार को सुबह से ही सम्मेलन का आगाज हो गया है। बता दें कि दारूल उलूम से संबद्ध कुल हिंद-राब्ता-ए-मदारिस से जुड़े देश भर के करीब 4500 मदरसों के संचालक सम्मेलन में मौजूद हैं।

शिक्षा की बेहतरी पर किया जा रहा मंथन
बता दें कि इस सम्मेलन में मदरसों के संचालन में आने वाली समस्याओं और शिक्षा की बेहतरी पर मंथन किया जा रहा है। मदरसों की शिक्षा व्यवस्था को ओर अधिक बेहतर बनाने, दीनी इदारों को साजिशों से बचाने और पाठ्यक्रम में मामूली रूप से फेरबदल करने के उद्देश्य से वर्ष 1995 में दारुल उलूम द्वारा स्थापित कुलहिंद राब्ता-ए-मदारिस इस्लामिया का राष्ट्रीय सम्मेलन एशिया की प्रसिद्ध मस्जिद रशीदिया में आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए सभी तैयारियों पूरी कर ली गई थीं।

व्यवस्थओं के लिए बनाई गईं अलग-अलग कमेटियां
मेहमानों के ठहरने और खाने पीने और वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था करने के लिए अलग-अलग कमेटियां बनाई गई हैं, साथ ही अलग अलग राज्यों से आने वाले लोगों के बारे में पूरी जानकारी रहे। इसके लिए राज्यवार काउंटर लगाए गए हैं। जिन पर पहुंचकर लोग एंट्री करा रहे हैं। इसके अलावा कार्यक्रम स्थल के आसपास ही कई जगहों पर मेहमानों के रुकने की व्यवस्था की गई है।

आतंकवाद विरोधी कांफ्रेंस का किया गया था आयोजन
कुलहिंद राब्ता-ए-मदारिस के बैनर तले देवबंद में वर्ष 2008 के फरवरी माह में आतंकवाद विरोधी कांफ्रेंस आयोजित की गई थी। जिसमें देशभर के करीब 20 हजार उलमा ने शिरकत की थी। इसी कांफ्रेंस में आतंकवाद के खिलाफ फतवा जारी किया गया था। जो पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना था। यह संगठन की स्थापना के बाद से सबसे बड़ा कार्यक्रम था।

यह भी पढ़ें- Lucknow: आजम खान के सपोर्ट में खुल कर सामने आए अखिलेश, बोले- इसलिए बीजेपी की नजरों मे खटकतें हैं आजम – India News (indianewsup.com)

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox