होम / DevUthaniEkadashi: देवउठनी एकादशी पर गंगा घाट में भक्तों ने लगाई आस्था की डुबकी, देखें तस्वीरें

DevUthaniEkadashi: देवउठनी एकादशी पर गंगा घाट में भक्तों ने लगाई आस्था की डुबकी, देखें तस्वीरें

• LAST UPDATED : November 23, 2023

India News(इंडिया न्यूज),DevUthaniEkadashi: एकादशी और तुलसी विवाह के अवसर पर पवित्र नदी गंगा में डुबकी लगाने के लिए भक्त बड़ी संख्या में वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर एकत्र हुए। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने गंगा घाट पर पूजा-अर्चना की और अनुष्ठान किया।

एक भक्त ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “आज तुलसी विवाह धूमधाम से मनाया जाता है, महिलाएं व्रत रखती हैं, गंगा स्नान करती हैं और प्रार्थना करती हैं।” शुभ अवसर पर, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री ने साथी भारतीयों को शुभकामनाएं दीं और पधरपुर में श्री विट्ठल-रुकिमिनी मंदिर में पूजा-अर्चना की।

हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण अवसरों में से एक

“भगवान विट्ठल रुक्मिणी का आशीर्वाद हमारे जीवन को प्रेम, सद्भाव और शांति से भर दे! आप सभी को कार्तिकी एकादशी की शुभकामनाएं!” हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण अवसरों में से एक है। एक कैलेंडर वर्ष में आमतौर पर 24 एकादशियाँ होती हैं। कभी-कभी, एक लीप वर्ष में दो अतिरिक्त एकादशियाँ होती हैं। ऐसा माना जाता है कि कार्तिक माह के दौरान पड़ने वाली एकादशी के इस शुभ दिन पर भगवान विष्णु जागते हैं।

यह आज मनाया जा रहा है – विशेषकर उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में। इस अवसर पर लोग व्रत रखते हैं, पिछले कर्मों से छुटकारा पाने और मोक्ष प्राप्त करने के लिए गंगा में पवित्र डुबकी लगाते हैं। हिंदू धर्म में, एकादशी पर उपवास का प्राथमिक उद्देश्य मन और शारीरिक इंद्रियों पर नियंत्रण हासिल करना है।

भगवान विष्णु ने तुलसी से किया था विवाह

हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार, भगवान विष्णु ने तुलसी से विवाह किया था, जिसे ‘वृंदा’ नामक महिला का अवतार माना जाता है। इस प्रकार, तुलसी विवाह के नाम से जाना जाने वाला विवाह अनुष्ठान भक्तों द्वारा किया जाता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इससे सुखी विवाह होता है। इस दिन लोग सफेद या पीले कपड़े पहनकर भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। वे देवता को फल और मीठे फूल चढ़ाते हैं।

ALSO READ:

रुला देगी शहीद कैप्टन शुभम की कहानी, सेहरा बांधने की घर पर थी तैयारी अब तिरंगे में लिपटकर आएगा देश का शेर 

Uttarkashi Tunnel Rescue: रेस्क्यू ऑपरेशन रुका, सरिया अड़ा; मशीन खराब-दोपहर तक बाहर आने की उम्मीद 

NCR में बढ़े CNG के दाम, जानिए क्या है नया भाव

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox