होम / Effect of Heat Wave in Varanasi Today : अधिकतम तापमान 41.2°C पर, कमजोर पुरवा हवा की वजह से यह स्थिति

Effect of Heat Wave in Varanasi Today : अधिकतम तापमान 41.2°C पर, कमजोर पुरवा हवा की वजह से यह स्थिति

• LAST UPDATED : March 30, 2022

इंडिया न्यूज, वाराणसी।

Effect of Heat Wave in Varanasi Today  : वाराणसी में आज हीट वेव का असर होने वाला है। दोपहर तक तेज हवा लू का रौद्र रूप ले लेगी। अब हर रोज दोपहर के समय हवा करीब 20 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चल रही है। वहीं आज अनुमान है कि हवा की गति 24 किलोमीटर से ऊपर चली जाए। वाराणसी का अधिकतम तापमान 41.2°C पर आ चुका है। यानि कि हीट वेव के लायक गर्मी शुरू हो गई है। (Effect of Heat Wave in Varanasi Today)

पिछले 10 साल में तीसरी बार मार्च में इतना तापमान गया है। मगर जब भी तापमान बढ़ा उस दौरान हल्की-फुल्की बारिश भी हो जाती रही है। इस बार तो जैसे वातावरण में आग ही बरस रहा है। अभी सुबह-सुबह वाराणसी का औसत तापमान 21.8°C पर पहुंच गया है। वहीं हवा में आर्द्रता भी 60% से ऊपर है। वाराणसी का न्यूनतम तापमान भी 20°C अधिक दर्ज किया जा रहा है। (Effect of Heat Wave in Varanasi Today )

पूर्वांचल में हालात बेकाबू  (Effect of Heat Wave in Varanasi Today )

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव के अनुसार, आज बिल्कुल गर्म थपेड़ों की तरह से आएगी और तेज धार से प्रहार करेगी। जरूरी न हो तो बाहर न निकले। वहीं दोपहर की धूप से हर संभव बचने का प्रयास करें। पूरे पूर्वांचल में हालात बेकाबू हो चुके हैं। पारा 41°C को पार कर चुका है। प्रोफेसर श्रीवास्तव ने बताया कि कमजोर पुरवा हवा की वजह से यह स्थिति उत्पन्न हुई है। घर से बाहर जाएं तो साथ में कोई लिक्विड लिए रहे। इस समय हीट स्ट्रोक के चांसेज काफी बढ़ गए हैं।

(Effect of Heat Wave in Varanasi Today )

Also Read : Chaitra Navratri : शनिवार से शुरू हो रहे हैं नवरात्र,सर्व फलदायी योग बन रहा है, मंदिरों और घरों में तैयारी हुई शुरू

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox