होम / Etah: स्वच्छ भारत मिशन को ढेंगा दिखा रहा नाली के पानी का निकास बदबूदार पानी और गंदगी से परेशान ग्रामीण

Etah: स्वच्छ भारत मिशन को ढेंगा दिखा रहा नाली के पानी का निकास बदबूदार पानी और गंदगी से परेशान ग्रामीण

• LAST UPDATED : March 29, 2023

Etah: एक तरफ देश प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत बनाने की ओर कदम उठाते हुए स्वच्छ भारत मिशन नाम की योजना संचालित कर देशवासियों का ध्यान साफ सफाई और स्वच्छता की ओर आकर्षित करने का सफल प्रयास दो अक्टूबर 2014 को शुरू किया था। प्रधानमंत्री की ये पहल रंग भी लाई। स्वच्छता और साफ सफाई के प्रति लोग जागरूक भी हुए। परंतु स्वच्छ भारत मिशन नाम की महत्त्वाकांक्षी योजना को ढेंगा दिखाते हुए उत्तर प्रदेश के एटा जिले के अलीगंज विकास खंड स्थित गांव जानीपुर में दबंगों ने दलितों के घरों का पानी ही रोक दिया। पानी के जलजमाव होने की वजह से गांव की गली गंदगी अटी पड़ी है। रास्ते पर बदबूदार पानी और गंदगी बजबजा रही है। गांव के दलित गंदगी और बदबू का दंश वर्षों से झेल रहे हैं। गंदगी का आलम ये है की सड़क के ऊपर एक फुट तक पानी भरा हुआ है।

जल जमाव की वजह से कीचड़ से भरी सड़क बजबजा रही है। जिसके चलते ग्रामीणों ,महिलाओ,स्कूली बच्चों ,राहगीरों को समस्या से जूझना पड़ रहा है। सड़क पर भरे पानी के चलते कीड़े मकोड़े और गंभीर बीमारियां भी पनप रही हैं।सबसे बड़ी बात तो गांव में देखने को मिली जिस गली में जल जमाव की शुरूआत होती है वहीं पास में बने घर में देश के प्रधान मंत्री जी का कटआउट रखा गया है।और प्रधान मंत्री जी के कटआउट का रुख बजबजाती हुई गंदगी की तरफ है।

दबंगों को नहीं है शासन प्रशासन का खौफ

गांव के ही बुजुर्ग रामसिंह ने बताया की दबंगों को को शासन और प्रशासन का कतई खौफ नहीं है। पूर्व में वर्षों से पानी चल रहा था परंतु गांव के ही दबंगों द्वारा पानी का निकास बंद कर दिया गया।पर पंचायत और प्रशासनिक अधिकारियों की मदद से एक पर रास्ता खुलवाया जा चुका है परंतु दबंगों द्वारा दोबारा से पानी का निकास बंद कर दिया गया जिसकी वजह से रात विरात महिलाओं,और बच्चों को निकलने बैठने में काफी परेशानी झेलनी पड़ती है।गंदे पानी की वजह से कीड़े मकोड़े ,मच्छर और बीमारियां पनप रही हैं।

ग्राम प्रधान के प्रयास भी रहे विफल

गांव जानीपुर के ग्राम प्रधान योगेंद्र कुमार राजपूत ने बताया की पानी के निकास का विवाद पांच छ वर्ष पुराना है दबंगई की दम पर गांव के ही दबंगों ने पानी रोक है।शासन और प्रशासन की मदद से पूर्व के दिनों में निकास खुलवाया गया था परंतु दबंगों ने पुनः पानी रोक दिया ।गांव के ही कुछ दलित और अन्य लोगों द्वारा पानी रोक गया है ।मेरे द्वारा कई बार आलाधिकारियों को अवगत करवाया जा चुका है।मगर हालात जस के तस बने हुए हैं।अगर प्रशासन की मदद मिल जाए तो मैं स्वयं ही इस समस्या का निस्तारण करवा दूंगा।

उपजिलाधिकारी ने कर रहें जांच का दावा

मामले पर उपजिलाधिकारी अलीगंज मानवेंद्र सिंह ने बताया की मामला संज्ञान में आते ही क्षेत्रीय लेखपाल द्वारा जांच करवाई जा चुकी है। नक्शे में नाली होने की वजह से गांव के लोगों द्वारा पानी रोक गया है। पूर्व के समय में गांव के लोगो के खेतों में पानी जाने की व्यवस्था थी।खंड विकास अधिकारी को बोल दिया गया है ।ग्राम पंचायत निधि से नाली निर्माण करवाया जाएगा जल्द ही समस्या का निस्तारण करवा दिया जाएगा।

Also Read: Uttarakhand: नैनीताल में विभिन्न विकास योजनाओं का सीएम धामी ने किया शिलान्यास, बोले- योजनाओं का काम समय से होता है पूरा

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox