होम / Fort Of King Yayati Issue : राजा ययाति के किले पर कब्जे का ममला राज्यसभा में उठा

Fort Of King Yayati Issue : राजा ययाति के किले पर कब्जे का ममला राज्यसभा में उठा

• LAST UPDATED : December 1, 2021

इंडिया न्यूज, कानपुर:

Fort Of King Yayati Issue  जाजमऊ गंगा तट पर बसे पौराणिक राजा ययाति के किले पर कब्जे का मामला राज्यसभा में उठा है। इस प्रकरण को सपा के राज्यसभा सदस्य चौधरी सुखराम सिंह ने शून्यकाल के दौरान उठाया और सरकार से इसके संरक्षण व संवर्द्धन की मांग की है। (Fort Of King Yayati Issue )

पौराणिकता और एतिहासिकता समेटे यह किला जाजमऊ टीले के जितना बाहर है, उतना ही धरती के अंदर भी दबा हुआ है। मामला तूल पकड़ने के बाद अब इस किले की भूमि की खसरा-खतौनी में बदलाव किया जा रहा है।

राजा ययाति के किले पर भूमाफिया का कब्जा Fort Of King Yayati Issue

राजा ययाति के किले पर भूमाफिया का कब्जा है। पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने राज्य पुरातत्व विभाग के अधिकारियों से बात करके पौराणिक किले को भूमाफिया से कब्जा मुक्त कराने को कहा था। उन्होंने विभाग से पूछा कि वह बताएं कि उनकी कितने भूभाग पर कब्जा है। ऐसे भूभाग को चिह्नित करें, जिसके बाद इसे हटाया जा सके। इस वार्ता के बाद लखनऊ में बैठे राज्य पुरातत्व विभाग के अफसर भी जागे थे, लेकिन जैसे ही इस मुद्दे को लेकर चर्चा बंद हुई, विभाग ने अपनी कार्यवाही रोक दी। (Fort Of King Yayati Issue )

राज्यसभा सदस्य ने कहा कि किले का संरक्षण होना चाहिए Fort Of King Yayati Issue

अब इस मुद्दे को सपा के राज्यसभा सदस्य चौधरी सुखराम सिंह ने राज्यसभा में उठाया है। उन्होंने कहा कि राजा ययाति का किला कानपुर के पौराणिक इतिहास को साबित करने वाला दस्तावेज है। इसीलिए उन्होंने राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान मुद्दा उठाया और सरकार से इसके संरक्षण व संवर्द्धन की मांग की। उन्होंने आरोप लगाया कि किले में भूमाफिया का कब्जा है। (Fort Of King Yayati Issue )

भूमाफिया संरक्षित जमीन पर प्लाङ्क्षटग कर रहा है। राजस्व कर्मियों की मिलीभगत से खसरा खतौनी तक बदली जा रही हैं। यहां पर बस्ती बसा दी है। इससे किला अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा है। यह आगे आने वाली पीढ़ी के लिए धरोहर है, जिसे संरक्षित किया जाना जरूरी है। (Fort Of King Yayati Issue )

Also Read : Shivpal Yadav Said In Mainpuri : सपा से गठबंधन पर कुछ दिन इंतजार

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox