होम / Gorakhpur News: त्योहारो मे दिल्ली-मुंबई से आने वालों के लिए स्पेशल गाड़िया शुरू, सीटें फुल?

Gorakhpur News: त्योहारो मे दिल्ली-मुंबई से आने वालों के लिए स्पेशल गाड़िया शुरू, सीटें फुल?

• LAST UPDATED : October 27, 2023
India News (इंडिया न्यूज), Gorakhpur News: एनईआर ने भीड़ नियंत्रित करने के लिए जयनगर-अमृतसर, गोरखपुर-मुंबई, आनंद विहार-छपरा, ओखा-नाहरलगुन समेत 30 स्पेशल ट्रेनें चला रखीं हैं। कोई सप्ताह में दो दिन के लिए चल रही है तो किसी को तीन दिन चलना है। इन सीटों के बारे में ऑनलाइन सूचना जारी होते ही सभी की टिकटें फुल हो गई हैं।दिवाली और छठ पूजा के लिए दिल्ली, मुंबई, अमृतसर जैसे शहरों से गोरखपुर आना है तो ट्रेनों में अपने लिए सीट अभी से तलाश लें। सभी ट्रेनों में 7 से 11 नवंबर तक सीटें फुल हैं। इसके अलावा रेलवे की ओर से चलाई गईं विशेष गाड़ियों में भी सीटें फुल हो गई हैं। ऐसे में यात्रा की प्लानिंग नए सिरे से जरूर कर लें, जिससे अंतिम समय में भागदौड़ न हो।

30 स्पेशल ट्रेनें चलवाई गयी (Gorakhpur News)

गोरखपुर-बस्ती मंडल के लोग बड़ी संख्या में दिल्ली, मुंबई, सूरत, अहमदाबाद, हैदराबाद, चंडीगढ़, अमृतसर, जयपुर आदि जगहों पर रोजगार और पढ़ाई के लिए जाते हैं। दिवाली और छठ पूजा के लिए ये लोग घर वापस आते हैं। उस दौरान ट्रेनों में इतनी अधिक भीड़ हो जाती है कि सीट मिलना मुश्किल होता है। इस बार भी एनईआर ने भीड़ नियंत्रित करने के लिए जयनगर-अमृतसर, गोरखपुर-मुंबई,  आनंद विहार-छपरा, ओखा-नाहरलगुन समेत 30 स्पेशल ट्रेनें चला रखीं हैं।

सीट आरक्षित के लिए लंबी वेटिंग 

सीट आरक्षित कराने वालों का अधिकतम जोर त्योहार से एक या दो दिन पहले है। 12 नवंबर को दिवाली है तो 11 नवंबर को दिल्ली से आने वाली ट्रेनों में एसी में भी लंबी वेटिंग है। 11 नवंबर को गरीब रथ में दिल्ली से गोरखपुर के लिए थर्ड एसी में 278 वेटिंग है। नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ में भी एसी थर्ड में 100 वेटिंग है।

मुंबई सेंट्रल-गोरखपुर विशेष गाड़ी का संचालन

गोरखपुर त्योहारों में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए रेल प्रशासन ने 09075/09076 मुंबई सेंट्रल-काठगोदाम-मुंबई सेंट्रल सुपरफास्ट साप्ताहिक विशेष गाड़ी का संचालन मुंबई सेंट्रल से 08, 15, 22 व 29 नवंबर (प्रत्येक बुधवार) एवं काठगोदाम से 09, 16, 23, 30 नवंबर (प्रत्येक बृहस्पतिवार) को चार फेरों के लिए किया है। 09075 मुंबई सेंट्रल-काठगोदाम सुपरफास्ट साप्ताहिक विशेष गाड़ी प्रत्येक बुधवार को सुबह 11.00 बजे छूटेगी।09076 काठगो-दाममुंबई सेंट्रल सुपरफास्ट साप्ताहिक विशेष गाड़ी प्रत्येक बृहस्पतिवार को काठगोदाम से 17.30 बजे प्रस्थान करेगी। इस गाड़ी में एसी प्रथम श्रेणी का 01, द्वितीय श्रेणी का 01, तृतीय श्रेणी के 04, शयनयान श्रेणी के 08, साधारण द्वितीय श्रेणी के 02 तथा जीएसएलआरडी के 02 कोच सहित कुल 18 कोच लगाए जाएंगे। यह जानकारी सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने दी है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox