होम / Gorakhpur: 750 ड्रोन ने रचा इतिहास, आजादी के अमृत महोत्सव के लेजर शो के साक्षी बने सीएम योगी

Gorakhpur: 750 ड्रोन ने रचा इतिहास, आजादी के अमृत महोत्सव के लेजर शो के साक्षी बने सीएम योगी

• LAST UPDATED : December 19, 2022

Gorakhpur

इंडिया न्यूज, गोरखपुर (Uttar Pradesh): उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में ड्रोन शो का रचा इतिहास। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत होने वाले इस ड्रोन लेजर शो में खुद सीएम योगी आदित्यनाथ शामिल हुए। ये शो देश में अब तक का सबसे बड़ा लेजर ड्रोन शो है।

स्मृति पार्क में ड्रोन शो से जंग-ए-आजादी की गाथा
आजादी के आंदोलन में ऐतिहासिक काकोरी ट्रेन एक्शन के अमर सेनानियों की याद में होने वाले इस कार्यक्रम में केंद्रीय संस्कृति राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी और प्रदेश सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह भी सम्मिलित हुए। प्रदेश सरकार की ओर से 15 दिसंबर से मनाए जा रहे काकोरी बलिदान दिवस समारोह का अंतिम दिन 19 दिसंबर को शाम पांच बजे हुआ। महंत दिग्विजयनाथ स्मृति पार्क में ड्रोन शो से जंग-ए-आजादी की गाथा और इसमें गोरखपुर के योगदान का सतरंगी प्रदर्शन किया गया। शो में 750 ड्रोन का इस्तेमाल किया गया। इस लिहाज से यह देश का सबसे बड़ा ड्रोन शो था। अब तक का रिकॉर्ड भी यूपी के ही नाम है।

हर नागरिक के लिए गौरव का विषय
इस शो में गुरु गोरक्षनाथ की तपस्थली पर 1857 से लेकर 1947 तक के विभिन्न घटनाक्रमों तथा इससे जुड़े क्रांतिवीरों का चित्रमय वर्णन किया गया था। इसमें आकाश में एक साथ 750 ड्रोन के माध्यम से संगीत, लेजर लाइट तथा रंग बिरंगी कलाबाजियों को प्रस्तुत किया गया। इस अद्भुद नजारे के साक्षी बने सीएम योगी सबसे बड़े ड्रोन शो में उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। अमर बलिदानियों की शौर्य गाथा प्रदर्शित करने वाले कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया की बड़ी ताकत के रूप में उभरा है। यह हर नागरिक के लिए गौरव का विषय है। कि अपना देश 200 वर्षों तक शासन करने वाले ब्रिटेन को पीछे छोड़कर विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है। यही नहीं, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1दिसंबर से अगले वर्ष 30 नवंबर तक विश्व के 20 प्रभावशाली और ताकतवर देशों के समूह जी-20 का नेतृत्व कर रहे हैं। ये विश्व के वे 20 देश हैं दुनिया की 85 प्रतिशत जीडीपी, 75 प्रतिशत व्यापार, 60 प्रतिशत आबादी व 90 प्रतिशत इनोवेशन, रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर आधिपत्य रखते हैं।

यह भी पढ़ें: अमर शहीदों के याद में निकाले मशाल जुलूस, नशामुक्त भारत बनाने का लिया संकल्प

Connect Us Facebook | Twitter

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox