होम / Hardoi: सात साल से बच्चे के पेट में थी ऐसी चीज, डॉक्टर ने बाहर निकाला, हुए हैरान

Hardoi: सात साल से बच्चे के पेट में थी ऐसी चीज, डॉक्टर ने बाहर निकाला, हुए हैरान

• LAST UPDATED : June 6, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़), Hardoi: यूपी के हरदोई में 12 साल के बच्चे ने सात साल पहले पांच रुपए का सिक्का निगल लिया था। 4 जून को जब उसे तेज दर्द हुआ तो परिवार वाले बच्चे को अस्पताल लेकर पहुंचे।

यह है पूरा मामला

हरदोई में डॉक्टरों ने सर्जरी के जरिए 12 साल के बच्चे के गले से सिक्का निकाला। हैरान करने वाली बात ये थी कि बच्चे ने 7 साल पहले गलती से सिक्का निगल लिया था। 7 साल तक उसे ज्यादा तकलीफ नहीं हुई। लेकिन 4 जून को अचानक उसके गले और पेट में तेज दर्द होने लगा। परिजन उसे चेकअप के लिए एक निजी अस्पताल ले गए। वहां बच्चे का एक्स-रे कराया गया।

ये भी पढ़ें: Banda: जबरन खेतों में काम कराना चाहते थे दबंग, दलित युवक ने किया इनकार तो किया ये काम

एक्स-रे में बच्चे के गले में सिक्का फंसा हुआ दिखा। इसके बाद डॉक्टरों ने दूरबीन विधि से बच्चे के गले की सर्जरी की और सिक्का निकाला। बच्चे के परिजनों के मुताबिक अप्रैल में भी उसके गले और पेट में दर्द हुआ था। लेकिन फिर दवा लेने के बाद उसे आराम मिलने लगा। 4 जून को बच्चे को फिर वही दर्द हुआ। इस बार दर्द असहनीय था।

परिवारजनो ने बताया ये…

बच्चे के मामा आदेश ने बताया कि बच्चा जब पांच साल का था, तब उसने यह सिक्का निगला था. आसपास के डॉक्टरों से इलाज कराया. सिक्का कोई नहीं निकाला लेकिन कोई परेशानी भी नहीं हुई उस समय। इससे परिवार वाले भी लापरवाह हो गए, सिक्के का वापस इलाज नहीं कराया। बच्चे को कभी-कभी उल्टी जरूर हो जाती थी। फिर वो ठीक हो जाता था, लेकिन इस बार दर्द बढ़ गया था। इसलिए सर्जरी करना ज़रूरी था।

डॉक्टर ने सर्जरी के बाद बताया

इस मामले में ईएनटी सर्जन डॉ. विवेक सिंह ने बताया कि परिजनों ने बताया कि अंकुल ने सात साल पहले एक सिक्का निगल लिया था। एक्सरे कराने पर खाने की नली के एक तरफ सिक्का फंसा हुआ दिखाई दिया। वह गलना शुरू हो गया था। सिक्का इस तरह फंसा हुआ था कि बच्चे को ज्यादा परेशानी नहीं हुई। लेकिन डेढ़ महीने पहले उसे पीलिया हो गया। रूटीन चेकअप में एक्सरे कराया तो सिक्का दिखा। तब उसका इलाज करने वाले डॉक्टर ने परिजनों को बताया लेकिन उन्होंने ध्यान नहीं दिया। जिला अस्पताल लाने पर ऑपरेशन कर सिक्का निकाला गया। वह स्वस्थ है।

ये भी पढ़ें: कौन सी सीट छोडे़ंगे राहुल गांधी? रायबरेली या वायनाड

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox