होम / Kanpur: अगले साल की शुरुआत के साथ ही एनडीसीटी बिजली उत्पादन का कार्य भी होगा शुरू

Kanpur: अगले साल की शुरुआत के साथ ही एनडीसीटी बिजली उत्पादन का कार्य भी होगा शुरू

• LAST UPDATED : October 30, 2023
India News (इंडिया न्यूज़), Kanpur: एनडीसीटी (नेचुरल ड्राफ्ट कूलिंग टॉवर) का काम अभी 50 प्रतिशत हुआ है। इसे एक से दो महीने में पूरा कर लिया जाएगा। इसका काम प्लांट से निकलने वाले गर्म पानी को ठंडा करना होता है।कानपुर नगर में 2024 से 2640 मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा। जनवरी में पनकी थर्मल पॉवर प्लांट की 660 मेगावाट इकाई से उत्पादन होगा। वहीं, मई से घाटमपुर की नेयवेली लिग्नाइट थर्मल पॉवर प्लांट की 660 मेगावाट की तीन यूनिटों से 1980 मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा।

दो महीने के लिए ट्रायल (Kanpur)

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम ने इसका शुभारंभ करने की तैयारी की है। पनकी पॉवर प्लांट का 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। नवंबर के अंत तक यह काम पूरा हो जाएगा। दो महीने के लिए ट्रायल के बाद जनवरी में उत्पादन शुरू हो जाएगा। ब्वॉयलर एक सप्ताह के भीतर लाइटअप हो जाएगा। सबसे महत्वपूर्ण काम ब्वॉयलर का हाइड्रो टेस्ट है, जो सफल हो गया है। चिमनियों का धुआं बाहर निकालने के लिए और ब्वॉयलर में दबाव मेनटेन करने के लिए आरडी फैन और कोयले को गर्म करने के लिए लगने वाला एफडी फैन सफलता पूर्वक चल चुके हैं। प्लांट के कंप्रेशर, एयरफ्री हीटर का भी ट्रायल हो चुका है।

2024 से बिजली उत्पादन शुरू

घाटमपुर पॉवर प्लांट से 660 मेगावाट की एक यूनिट का सिन्क्रोनाइजेशन टेस्ट हो चुका है। नवंबर में इससे उत्पादन शुरू होगा। एनयूपीपीएल के सीईओ संतोष सीएस के मुताबिक फरवरी-2024 में दूसरी और मई में 660 मेगवाट की तीसरी यूनिट से बिजली उत्पादन शुरू कराने का लक्ष्य है। प्रधानमंत्री इस परियोजना की निगरानी स्वयं कर रहे हैं। सभी बाधाएं दूर हो चुकी हैं।

90 प्रतिशत काम हो चुका पुरा

पनकी पॉवर प्लांट का काम पिछले पांच से छह महीने में तेजी पकड़ चुका है। 90 प्रतिशत काम हो चुका है। नवंबर के अंत तक लगभग सभी काम हो जाएंगे। इसके एक दो महीने बाद ट्रायल होगा। जनवरी में उत्पादन का लक्ष्य है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox