होम / Kanpur News: 53 साल पुराना एयरपोर्ट बंद, पुराने-नए एयरपोर्ट टर्मिनल में ये है अंतर

Kanpur News: 53 साल पुराना एयरपोर्ट बंद, पुराने-नए एयरपोर्ट टर्मिनल में ये है अंतर

• LAST UPDATED : June 7, 2023

India News(इंडिया न्यूज़),Kanpur News: बुधवार 7 जून से कानपुर एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग से फ्लाइट की उड़ान शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही मंगलवार की रात से चकेरी एयरपोर्ट का पुराने हवाई अड्डे से कॅमर्शियल उड़ानों का परिचालन पूरी तरीके से बंद कर दिया गया है। अब पुरानी बिल्डिंग का इस्तेमाल होगा या नहीं इसका फैसला बाद में होगा। नए टर्मिनल से बेंगलुरू और मुंबई के बीच फ्लाइट चलेगी। आज कानपुर एयरपोर्ट टर्मिनल से बंगलुरू की पहली फ्लाइट उतरेगी। यह फ्लाइट दोपहर करीब एक बजे कानपुर आएगी। इसके बाद मुंबई की फ्लाइट आएगी।

26 मई को हुआ था उद्घाटन, कानपुर-दिल्ली फ्लाइट 16 जून को

बता दें कि 26 मई को नए टर्मिनल का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया था। उद्घाटन के ठीक 12 दिन बाद नए टर्मिनल को यात्रियों के लिए खोला जा रहा है। वहीं कानपुर से दिल्ली के बीच की फ्लाइट 16 जून से शुरू हो जाएगी।

पुराने – नए एयरपोर्ट टर्मिनल में ये है अंतर

कानपुर एयरपोर्ट टर्मिनल और पुराने हवाई अड्डे में कई भिन्नता है। बता दें कि पुराने टर्मिनल की यात्री क्षमता 110 यात्रियों की थी जो अब 300 यात्रियों की हो गई है यानि दोगुने से भी अधिक। इसके अलावा पुराने टर्मिनल पर एक  समय में एक ही फ्लाइट उतर सकती थी पर नए टर्मिनल के बन जाने से  एक समय में तीन-तीन फ्लाइट उतर सकती है। पहले चेकइन काउंटर सिर्फ दो थे जो अब बढ़कर आठ हो गए हैं।  दिव्यांगों के लिए अलग से चेकइन काउंटर बनाया गया है।

चकेरी हवाई अड्डा, औपचारिक तौर पर था सैन्य हवाई अड्डा

दरअसल, चकेरी हवाई अड्डा औपचारिक रूप से सैन्य हवाई अड्डा था। जिसे पहले सिर्फ एयरफोर्स के लिए ही उपयोग किया जाता था। अब चकेरी का पुराना हवाई अड्डा मंगलवार को बंद हो गया और बुधवार से कानपुर एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग से उड़ानें शुरू हो जाएंगी।

Kaushambi News: अजमेर सुपरफास्ट एक्सप्रेस ‘द बर्निंग ट्रेन’ बनने से बाल-बाल बची, मंजर ऐसा की यात्री ट्रेन से कूदने लगे, जानिए पूरी खबर

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox