होम / Karwa Chauth 2022: पूरे देश में करवा चौथ पर्व की धूम, लखनऊ में 7:58 पर होंगे चांद के दीदार, जानें क्यों होती है चांद की पूजा

Karwa Chauth 2022: पूरे देश में करवा चौथ पर्व की धूम, लखनऊ में 7:58 पर होंगे चांद के दीदार, जानें क्यों होती है चांद की पूजा

• LAST UPDATED : October 13, 2022

इंडिया न्यूज यूपी/यूके, लखनऊ: गुरुवार को पूरे देश में करवा चौथ की पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। भारतीय परंमपरा में करवा चौथ के पर्व की बहुत मान्यता है। इस पर्व के को लेकर हिंदू घर्म की महिलाओं के अंदर खास मान्यता है। अखंड सुहाग के लिए महिलाएं सुबह से व्रत रखेंगी। रात में चांद की पूजा करने के बाद ये व्रत पूरा हो जाएगा। खास बात ये है कि इस साल गुरु ग्रह खुद की राशि में है और ये व्रत गुरुवार को ही है। ये शुभ संयोग 1975 के बाद बना है। आज चंद्रमा अपने ही नक्षत्र में रहेगा। करवा चौथ पर रोहिणी नक्षत्र में मौजूद चंद्रमा की पूजा करना शुभ संयोग है।

काशी विद्वत परिषद के महामंत्री प्रो. रामनारायण द्विवेदी का कहना है, सूर्य-चंद्रमा कभी अस्त नहीं होते। पृथ्वी के घूमने की वजह से बस दिखाई नहीं देते। देश के कई हिस्सों में भौगोलिक स्थिति या मौसम की खराबी के चलते चंद्रमा दिखाई नहीं देता।

ऐसे में ज्योतिषीय गणना की मदद से चांद के दिखने का समय निकाला जाता है। उस हिसाब से पूर्व-उत्तर दिशा में पूजा कर के अर्घ्य देना चाहिए। इससे दोष नहीं लगता।

जनिए कहां और कब होंगे चांद के दीदार
पटना- 7:44
रांची- 7:48
लखनऊ- 7:58
देहरादून-8:02
शिमला- 8:04
चंडीगढ़- 8:06
दिल्ली- 8:09
पानीपत- 8:09
जयपुर- 8:19
भोपाल- 8:21
अहमदाबाद- 8:41
मुंबई-8:48

लंबे समय से चल रही व्रत की परंपरा
पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखने की परंपरा सतयुग से चली आ रही है। इसकी शुरुआत सावित्री के पतिव्रता धर्म से हुई। जब यम आए तो सावित्रि ने अपने पति को ले जाने से रोक दिया और अपनी दृढ़ प्रतिज्ञा से पति को फिर से पा लिया। तब से पति की लंबी उम्र के लिए व्रत किए जाने लगे।

दूसरी कहानी पांडवों की पत्नी द्रौपदी की है। वनवास काल में अर्जुन तपस्या करने नीलगिरि के पर्वत पर चले गए थे। द्रौपदी ने अुर्जन की रक्षा के लिए भगवान कृष्ण से मदद मांगी। उन्होंने द्रौपदी को वैसा ही उपवास रखने को कहा जैसा माता पार्वती ने भगवान शिव के लिए रखा था। द्रौपदी ने ऐसा ही किया और कुछ ही समय के पश्चात अर्जुन वापस सुरक्षित लौट आए।

इस वजह से होती है करवा चौथ पर चांद की ही पूजा
चंद्रमा औषधियों का स्वामी है। चांद की रोशनी से अमृत मिलता है। इसका असर संवेदनाओं और भावनाओं पर पड़ता है। पुराणों के मुताबिक चंद्रमा प्रेम और पति धर्म का भी प्रतिक है। इसलिए सुहागनें पति की लंबी उम्र और दांपत्य जीवन में प्रेम की कामना से चंद्रमा की पूजा करती हैं।

पति और चंद्रमा को छलनी से देखने का रिवाज
भविष्य पुराण की कथा के मुताबिक चंद्रमा को गणेश जी ने श्राप दिया था। इस कारण चतुर्थी पर चंद्रमा को देखने से दोष लगता है। इससे बचने के लिए चांद को सीधे नहीं देखते और छलनी का इस्तेमाल किया जाता है।

करवे से पानी पीना इसलिए जरूरी
इस व्रत में इस्तेमाल होने वाला करवा मिट्टी से बना होता है। आयुर्वेद में मिट्टी के बर्तन के पानी को सेहत के लिए फायदेमंद बताया है। दिनभर निर्जल रहने के बाद मिट्टी के बर्तन के पानी से पेट में ठंडक रहती है। धार्मिक नजरिये से देखा जाए तो करवा पंचतत्वों से बना होता है। इसलिए ये पवित्र होता है।

यह भी पढ़ें- Horoscope Today/Aaj ka Rahifal: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, इन राशियों के लिए बुधवार का दिन रहेगा शुभकारी – India News (indianewsup.com)

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox