होम / Lucknow: कोविड को लेकर प्रदेश में अलर्ट जारी, डिप्टी सीएम ने दिए एयरपोर्ट पर सतर्कता बढ़ाने के निर्देश

Lucknow: कोविड को लेकर प्रदेश में अलर्ट जारी, डिप्टी सीएम ने दिए एयरपोर्ट पर सतर्कता बढ़ाने के निर्देश

• LAST UPDATED : December 21, 2022

Lucknow:

इंडिया न्यूज, लखनऊ (Uttar Pradesh): उत्तर प्रदेश में कोविड को लेक अलर्ट कर दिया गया है। एयरपोर्ट पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। जापान, यूएस, कोरिया, ब्राजीन और चीन सहित अन्य कोविड प्रभावित देश से लौटने वालों की जांच की जाएगी। पॉजिटिव पाए जाने वालों के संपर्क में आए कम से कम 50 लोगों की जांच कराई जाएगी। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों एवं अधीक्षकों को हर स्तर पर सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। अस्पताल में मुकम्मल तैयार रखने और कोविड से जुड़े संसाधन दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं।

कोविड के बढ़ते केस को देखते हुए हर स्तर पर तैयारी शुरू
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विभिन्न देशों में कोविड के बढ़ते केस को देखते हुए सभी राज्यों को सावधान किया है। मरीजों की संख्या बढ़ाने पर जिनोम सिक्वेंसिंग करने के निर्देश दिए हैं। इसके मददेनजर प्रदेश में भी हर स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सचेत करते हुए जांच से लेकर उपचार तक की व्यवस्था शुरू करने के निर्देश दिए हैं। एयरपोर्ट पर चौकसी बढ़ाने, जिनोम सिक्वेसिंग कराने के निर्देश दिए हैं।

सर्दी, जुकाम व बुखार लक्षण वाले यात्रियों को करें चिन्हित
बुधवार को उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने प्रदेश के सभी सीएमओ और चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सर्दी जुकाम और बुखार समेत अन्य लक्षण वाले यात्रियों को चिन्हित करें। कोविड संदिग्धों की भी जांच कराई जाए। कोविड प्रभावित देश से लौटने वालों की जांच कराने के साथ ही उन्हें होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। विदेश यात्रा से लौटने वाले लोगों की 12 से 14 दिन तक स्वास्थ्य विभाग की टीम हालचाल लेती रहेगी।

जांच व उपचार के करें इंतजाम
उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि कोविड संक्रमितों की भर्ती की व्यवस्था की जाए। ऑक्सीजन से लेकर आरटीपीसीआर जांच, सीटी स्कैन, एक्सरे, पैथोलॉजी की जांच से जुड़े संसाधनों की पर्याप्त व्यवस्था कर ली जाए। मास्क, पीपीई किट व ग्लब्स आदि भी पर्याप्त मात्रा में जुटाने का निर्देश दिया है। उपचार में इस्तेमाल होने वाली दवाओं की स्टोर में पर्याप्त व्यवस्था रखने और जिलों में मरीजों की संख्या के अनुसार दवाओं का स्टाक बढ़ाते रहने के निर्देश दिए गए हैं।

सतर्कता बरतने की लोगों से अपील
उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि चीन में संक्रमण का खतरा फिर से बढ़ गया है। सावधानी बरतकर कोविड के खतरों से खुद को बचा सकते हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि भीड़ भाड़ में बिना जरूरत जाने से बचें। मास्क लगाकर ही बाहर निकलें। उन्होंने कहा कि जागरूकता से कोरोना को मात दी सकती है। सतर्कता बरतें। दिशा.निर्देशों का पालन करें। इससे आसानी से संक्रमण से मुकाबला किया जा सकता हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox