होम / UP News: पीजीआई में अब होंगे हर हफ्ते 5 से 6 गुर्दा प्रत्यारोपण, वेटिंग लिस्ट में आएगी कमी, जानें पूरी खबर

UP News: पीजीआई में अब होंगे हर हफ्ते 5 से 6 गुर्दा प्रत्यारोपण, वेटिंग लिस्ट में आएगी कमी, जानें पूरी खबर

• LAST UPDATED : July 26, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Arun Chaturvedi,UP News: एसजीपीजीआई में कई राज्यों समेत प्रदेश के लाखों मरीज इलाज कराने के लिए अस्पताल पहुंचते हैं। कुछ विभागों में वेटिंग लिस्ट ज्यादा होने के कारण उन्हें ऑपरेशन के लिए कई महीनों तक का इंतजार करना पड़ता था। लेकिन, पीजीआई का नेफ्रोलॉजी विभाग  आधुनिक गुर्दा प्रत्यारोपण केन्द्र में जल्द ही हर हफ्ते पांच से छह मरीजों का गुर्दा प्रत्यारोपण होगा। इसके लिए सामान्य वार्ड व आईसीयू में बेड की क्षमता समेत डायलिसिस स्टेशन बढ़ा दिए गए हैं।

350 मरीजों को मिलेगी राहत

ऑपरेशन थियेटर से लेकर अन्य तैयारियां अब पूरी हो गई हैं। पीजीआई में गुर्दा प्रत्यारोपण मरीजों को अब वेटिंग लिस्ट के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। डॉक्टर के मुताबिक  इससे वेटिंग खत्म होगी और गुर्दा प्रत्यारोपण का इंतजार कर रहे 350 मरीजों को राहत मिलेगी।

जल्द ही शुरू होगा 5 से 6 प्रत्यारोपण

पीजीआई संस्थान के नेफ्रोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. नारायण प्रसाद के मुताबिक संस्थान में गुर्दा प्रत्यारोपण का खर्च निजी संस्थानों के मुकाबले आधा है। इसके चलते यहां यूपी समेत दूसरे राज्यों के मरीजों की संख्या ज्यादा होती है।  इसलिए सात से नौ माह की वेटिंग चल रही है। अभी हफ्ते में दो से तीन प्रत्यारोपण ही हो पा रहे हैं, लेकिन जल्द ही पांच से छह प्रत्यारोपण करने की पूरी तैयारी हो गई है। रोजाना कम से कम एक प्रत्यारोपण से वेटिंग वाले मरीजों को राहत मिलेगी। डॉ. नारायण ने बताया कि नए केन्द्र में सामान्य वार्ड में 60 से बढ़ाकर 75 बेड कर दिए गए हैं। आईसीयू में 8 से 10 बेड़ की संख्या कर दी गई है।

ये भी पढ़ें:- Noida Flood: हिंडन नदी के जलस्तर में इजाफा, पानी नोएडा ईको टेक में घुसा, 500 से अधिक गाड़ियां डूबी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox