होम / Lucknow: नवरात्रि को खास बनाएगी योगी सरकार, प्रदेश के तमाम मंदिरों में होगा दुर्गा सप्तशती का पाठ, आदेश जारी

Lucknow: नवरात्रि को खास बनाएगी योगी सरकार, प्रदेश के तमाम मंदिरों में होगा दुर्गा सप्तशती का पाठ, आदेश जारी

• LAST UPDATED : March 14, 2023

Lucknow: देश भर में 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि का महापर्व की शुरुआत होने जा रही है। इसको लेकर प्रदेश की योगी सरकार अलग स्तर की तैयारियों में जुट गई हैं। आन वाले इस पर्व पर सरकार मंदिरों में व शक्तिपीठों में दुर्गा सप्तशती का पाठ, देवी गायन, देवी जागरण, झांकियों व अखंड रामायण पाठ का आयोजन करने की तैयारी में है। इसको लेकर राज्य सरकार ने दिशा निर्देश भी जारी किए हैं।

क्या है योजना

इन कार्यक्रमों में विशेष अभियान चलाकर महिलाओं व बालिकाओं की सहभागिता की योजना है। इसके लिए जिला, तहसील व विकास खंड स्तर पर समितियों का गठन किया जाएगा। सरकार इन आयोजनों के लिए हर जिले को एक-एक लाख रुपये उपलब्ध करा रही है। सरकार इस आयोजन की जानकारी तमाम कार्यक्रमों और प्रचार प्रसार के जरिए कर रही है।

जानकारी हो कि राज्य सरकार की मंशा है कि भगवान श्रीराम के जन्मदिन यानी कि रामनवमी का आयोजन प्रदेश में भव्य तराके से हो। आगामी 22 मार्च से इसकी झलक देखने को भी मिलेगी। आपको बता दें कि प्रमुख राज्य सचिव ने जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वह अपने जिले में चयनित देवी मंदिर व शक्तिपीठों में कार्यक्रम के लिए कलाकारों का चयन कर लें। उन्होंने इन आयोजनों के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं। नवरात्रि के दौरान साफ-सफाई, पेयजल, प्रकाश, ध्वनि आदि की बेहतर व्यवस्था का खास ध्यान रखने को कहा गया है।

कब से शुरू हो रही चैत्र नवरात्रि

मार्च में 22 तारीख से देश भर में चैत्र नवरात्र का पर्व मनाया जाएगा। वहीं ये पर्व 30 मार्च तक चलेगा। इस दौराम नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग अलग रुपों की पूजा की जाती है। वहीं रामनवमी के दिन को खास माना जाता है। मान्यता है कि भगवान राम नें इसी दिन पृथ्वी पर अवतार लिया था। इसी दिन को और खास बनाने में प्रदेश सरकार जुटी हुई है। वहीं इसको लेकर तमाम तैयारियां की जा रही हैं।

यह भी पढ़ें- Lucknow: सीएम योगी का आदेश मंदिरों में हो दुर्गा सप्तशती का पाठ, अखिलेश ने सरकार पर उठा दिए सवाल !

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox