होम / Meerut News: सात समंदर पार कर आए विदेशी परिंदे, चहचहाहट से गूंजी हस्तिनापुर सेंचुरी

Meerut News: सात समंदर पार कर आए विदेशी परिंदे, चहचहाहट से गूंजी हस्तिनापुर सेंचुरी

• LAST UPDATED : November 1, 2022

Meerut News

इंडिया न्यूज, मेरठ (Uttar Pradesh) । सर्दियों के मौसम की शुरुआत के साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी गुलाबी ठंड शुरू हो चुकी है। इसी के साथ ही विदेशी परिंदों की चहचहाहट से मेरठ के हस्तिनापुर सेंचुरी का इलाका भी गूंजने लगा है। गंगा के किनारे और हिमालय के तराई क्षेत्र समेत अन्य देशों से विदेशी पक्षी मेहमान बन कर हर साल सर्दियों के मौसम में यहां पर आकर अपना आशियाना बनाते हैं।

दरअसल , हर साल सर्दी की दस्तक शुरू होने के साथ ही विदेशी पक्षियों का मेहमान के रूप में मेरठ के हस्तिनापुर सेंचुरी के वेटलैंड में आना शुरू हो जाता है। इसी क्रम में विदेशी पक्षी हस्तिनापुर के सेंचुरी क्षेत्र में पहुंचना शुरू हो चुके हैं। जहां पर यह पक्षी मेटिंग कर अपना परिवार बढ़ाते हैं और लगभग 4 महीने का वक्त बिताकर जब मौसम में गर्माहट आनी शुरू हो जाती है तो अपने वतन को वापस लौट जाते हैं।

गंगा किनारे है अच्छा वेटलैंड

डीएफओ राजेश कुमार का कहना है कि यूरोप, अमेरिका, साइबेरिया रूस समेत कई देशों से हजारों किलोमीटर का सफर तयकर यह विदेशी परिंदे यहां आते हैं, क्योंकि मेरठ हस्तिनापुर क्षेत्र में गंगा के किनारे काफी अच्छा वेटलैंड है। जहां पर विदेशी पक्षियों के लिए मौसम अनुकूल रहता है और इन्हें भरपूर भोजन भी मिलता है।

हजारों किलोमीटर का सफर तय कर मेरठ से हस्तिनापुर सेंचुरी क्षेत्र में पहुंचने वाले इन पक्षियों में पाइड एवोसेट, कॉटन टील, गेडवेल, मलार्ड, नार्दर्न स्वालर, नार्दर्न पिंटेल प्रमुख है। स्पून बिल, ब्लैक नेक्ड स्ट्रोक, यूरेशियन पक्षी सहित करीब 50 प्रजातियां पक्षियों की जल्द ही यहां पर पहुंचेगी। जबकि हेडिड गीज़, ग्रे लेग गीज़ आदि पक्षी चीन और रूस से यहां पहुंचते हैं।

डीएफओ बोले- दिखता है बड़ा ही अद्भुत नजारा

डीएफओ मेरठ का कहना है कि यह बड़ा ही अद्भुत नजारा होता है और जो लोग इस नजारे को देखना चाहते हैं वो हस्तिनापुर सेंचुरी क्षेत्र में मौजूद वन विभाग के दफ्तर में संपर्क कर इस नजारे का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 16 घंटे के अंदर दो हत्याएं, वारदात के पीछे की वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox