होम / Meerut, Valentine week: पेड़ो को गले लगा कर मनाया हग डे ,एनवायरमेंट क्लब के सदस्य बोले वृक्ष देव नमोस्तुते

Meerut, Valentine week: पेड़ो को गले लगा कर मनाया हग डे ,एनवायरमेंट क्लब के सदस्य बोले वृक्ष देव नमोस्तुते

• LAST UPDATED : February 13, 2023

(Meerut,Hug Day)वैलेंटाइन वीक चल रहा है और लोग अपने-अपने तरीकों से वैलेंटाइन वीक माना रहे है इस बीच उत्तर प्रदेश के मेरठ के एनवायरमेंट क्लब के द्वारा संजय वन, दिल्ली रोड़, मेरठ में नई पहल की गई। क्लब सदस्यों ने वन में लगे पेड़ों को गले लगा कर हग डे मनाया और उन्हें लिपटकर धन्यवाद किया। क्लब संस्थापक सावन कनौजिया ने कहा कि प्रकृति के अभिन्न अंग ये पेड़ हमें वर्षभर अमूल्य ऑक्सीजन, फल, छाया इत्यादि देते हैं व प्रदूषण को नियंत्रण करने में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

क्लब सदस्यों ने आज पेड़ों को गले लगकर यह संदेश दिया है कि हमें पेड़ों को अपना प्रेमी मानकर उनकी रक्षा का संकल्प लेना होगा क्योंकि मनुष्य के धरती पर अस्तित्व का आधार ही पेड़ हैं। सभी ने पेड़ों से लिपटकर चिपको आंदोलन को भी याद किया। जिसमें सुंदरलाल बहुगुणा के नेतृत्व में मुख्य रूप से महिलाओं ने पेड़ों को लिपटकर उनके संरक्षण हेतु निर्णायक आंदोलन छेड़ा था।

सभी अपने आसपास लगे पेड़ों के‌ साथ मनाए ‘हग डे’-क्लब संस्थापक

सावन कनौजिया ने बताया कि पूरे विश्व में वैलेंटाइन सप्ताह मनाया जा रहा है जिसमें एक दिवस हग डे भी मनाया जाता है। ऐसे में यदि हम पेड़ों को हग करें और उन्हें उनके द्वारा हमें प्राप्त ऑक्सीजन जैसे रत्न हेतु धन्यवाद करें तो कितना अच्छा हो। क्लब ने सभी से अपने आसपास लगे पेड़ों के‌ साथ हग डे मनाने की अपील भी की।

Also Read: Deoria Road Accident: दोस्त के हल्दी समारोह से लौटते समय वाहन ने बाइक को मारी टक्कर, मौके पर दो की मौत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox