होम / Old Pension Scheme: यूपी में पुरानी पेंशन स्कीम पर केवल इन्हें होगा फायदा, OPS के लिए जरूरी है ये काम

Old Pension Scheme: यूपी में पुरानी पेंशन स्कीम पर केवल इन्हें होगा फायदा, OPS के लिए जरूरी है ये काम

• LAST UPDATED : June 27, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज),Old Pension Scheme: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को लेकर बड़ा कदम उठाया है। इस योजना के तहत राज्य में 28 मार्च 2005 से पहले प्रकाशित विज्ञापनों के आधार पर सरकारी नौकरी पाने वालों को पुरानी पेंशन योजना का विकल्प चुनने का मौका मिल सकता है। मंगलवार को सीएम योगी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह प्रस्ताव रखा गया है। इस फैसले से राज्य के करीब 50 हजार शिक्षकों और कर्मचारियों को फायदा होगा। यूपी में सरकारी कर्मचारी लंबे समय से पुरानी पेंशन योजना की मांग कर रहे थे। विपक्षी दलों ने चुनावों में भी इसे बड़ा मुद्दा बनाया था। जिसका असर चुनावों में देखने को भी मिला था। लेकिन, लोकसभा चुनाव के बाद अब योगी सरकार ने ये बड़ा कदम उठाया है। इससे राज्य के सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा।

इन्हें मिलेगा फायदा

यूपी सरकार ने 28 मार्च 2005 को प्रावधान किया था कि 1 अप्रैल 2005 के बाद पेंशन पाने वाले कर्मचारियों को राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के दायरे में लाया जाएगा। यह प्रस्ताव राज्य सरकार के कर्मचारियों, सरकार द्वारा नियंत्रित स्वायत्त निकायों और सरकारी सहायता प्राप्त निकायों के कर्मचारियों और शिक्षकों पर लागू किया गया है। ये सभी इसके दायरे में आते हैं।

ALSO READ: प्रेमी संग बिस्तर पर थी पत्नी, तभी आ धमका पति, फिर…

योगी सरकार ने मंजूरी

ऐसे कई शिक्षक और सरकारी कर्मचारी हैं जिनकी नियुक्ति 1 अप्रैल 2005 के बाद हुई थी, लेकिन उनकी नौकरी के लिए विज्ञापन 28 मार्च 2005 से पहले जारी किया गया था। ऐसे में ये शिक्षक लगातार पुरानी पेंशन योजना के लिए मांग कर रहे थे। केंद्र सरकार की ओर से पहले ही कर्मचारियों को लाभ मिल रहा है, लेकिन अब यूपी सरकार ने भी इसे मंजूरी दे दी है।

ALSO READ: UP Weather: बादलों से ढाका यूपी! आज प्रदेश में होगी झमाझम बारिश, मौसम हुआ सुहाना

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox