होम / Sultanpur: 9 साल में भारत हो जाएगा नशामुक्त, केंद्रीय मंत्री ने बताया पूरा प्लान

Sultanpur: 9 साल में भारत हो जाएगा नशामुक्त, केंद्रीय मंत्री ने बताया पूरा प्लान

• LAST UPDATED : December 24, 2022

Sultanpur

इंडिया न्यूज, सुल्तानपुर (Uttar Pradesh)। अगले 9 साल में भारत नशा मुक्त हो जाएगा। यह दावा किया है केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर ने। शनिवार को केंद्रीय आवासन एवं शहरी विकास राज्यमंत्री कौशल किशोर सुल्तानपुर पहुंचे। यहां उन्होंने नशा मुक्त आंदोलन अभियान की तरफ से आयोजित संगोष्ठी में हिस्सा लिया।

नई पीढ़ी बन रही नशे की आदी
इससे पहले लखनऊ-वाराणसी राजमार्ग पर शहर के अमहट एवं पयागीपुर चौराहे पर लंभुआ के भाजपा विधायक सीताराम वर्मा एवं पूर्व पालिकाध्यक्ष प्रवीण अग्रवाल सहित पार्टी पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय मंत्री का जोरदार स्वागत किया। इस दौरान इंडिया न्यूज़ से खास बातचीत में उन्होंने कहा कि देश की आजादी में भले ही 90 साल लगे, लेकिन 9 साल में पूरे देश नशा से मुक्त होगा। उन्होंने कहा कि पूरे देश मे अंतरराष्ट्रीय साजिश के तहत नौजवानों को नशे में धकेलने की कोशिश की जा रही है। नशे के सौदागर नई पीढ़ी को नशे का ऑफर देकर नशे का आदी बना रहे हैं।

यही कारण है कि नशे की वजह से प्रतिवर्ष 20 लाख लोगों की मौत हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रतिघंटा 1 सौ 59 यानि कि प्रतिवर्ष 14 लाख मौत कैंसर की वजह से हो रही है। जिसमें 80 प्रतिशत मौतें तम्बाकू एवं नशे का सेवन करने से हो रही है। उसी के परिप्रेक्ष्य में नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल के तहत इस आंदोलन को शुरू किए हुए हैं। उन्होंने कहा कि विगत वर्ष 14 नवंबर बाल दिवस को 5 करोड़ साढ़े 6 लाख लोगों ने नशा न करने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2023 को नशा मुक्त भारत बनाना है। इसी कड़ी में आगामी 31 दिसंबर,1 और 2 जनवरी को पूरे देश में 10 करोड़ नशा न करने का संकल्प लेंगे।

सरकार नशे की बिक्री न करे? इस सवाल पर उन्होंने कहा कि इसमें सरकार कुछ नहीं कर सकती। क्योंकि जो राजस्व सरकार को मिलता है उसका 3 गुना ज्यादा सरकार नशे के मरीजों के इलाज वगैरह में खर्च कर रही है। 1977 से 1980 तक मोरारजी की सरकार में नशे की बिक्री पर रोक रही। लेकिन जो लोग नशे के आदी ही चुके हैं उन्होंने उस दौरान नशे के लिए ब्रेड में गिरीस वगैरह लेना शुरू कर दिया। नशे के आदी लोगों ने कोरोना कॉल में पैर में पहने मोजों को उतारकर उसे पानी में घोलकर नशा किया। उन्होंने कहा कि नशे की दुनिया में युवाओं को आने से रोकना होगा,नशे के नए कस्टमर न बनने पाएं तो यह नशे की दुकानें अपने आप ही बन्द हो जाएंगी। इसके लिए समाज के सभी तबके के लोगों को आगे आकर नशा मुक्त अभियान के इस जनांदोलन में शामिल होकर नशा मुक्त के लिए संकल्प लेकर युवाओं को नशे से बचाना होगा तभी पूरा देश नशे से मुक्त होगा।

यह भी पढ़ें: भाजपा नेत्री व बेटे को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 1.38 करोड़ रूपए की ठगी की है आरोप

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox