होम / खुद को पुरुष मानती है यूपी पुलिस की ये महिला सिपाही… बोली- स्कर्ट पहनना लगता था अटपटा, डीजी आफिस में लगाई अर्जी

खुद को पुरुष मानती है यूपी पुलिस की ये महिला सिपाही… बोली- स्कर्ट पहनना लगता था अटपटा, डीजी आफिस में लगाई अर्जी

• LAST UPDATED : September 23, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Uttar Pradesh: यूपी की पांच महिला पुलिस अधिकारियों ने महानिदेशालय में आवेदन देकर लिंग परिवर्तन सर्जरी की अनुमति मांगी है। इनमें गोरखपुर में तैनात एक पुलिस अधिकारी का नाम भी शामिल है। यह पहली बार है जब पुलिस बल के भीतर ऐसी घटना सामने आई है और पुलिस अधिकारी भी चिंतित हैं।

वे अब कोई रास्ता ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं। मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कथित तौर पर इसे कानूनी अधिकार बना दिया है। हालाँकि, उन जिलों के पुलिस कमांडरों को पत्र लिखने और उन्हें सूचित करने के लिए कहा गया है जहां ये महिला पुलिसकर्मी तैनात हैं।

लिंग परिवर्तन मामले को सुप्रीम कोर्ट में ले जाएंगे

सोनम गोरखपुर की पांच महिला पुलिस अधिकारियों में से एक हैं। इसके अलावा गोंडा और सीतापुर में तैनात महिला पुलिस अधिकारियों ने भी आवेदन किया था। सोनम ने बताया कि उन्होंने निदेशालय में आवेदन जमा कर दिया है। वह बताती हैं कि मैंने डीजी आफिस में इस मामले पर प्रार्थना पत्र दिया है। मुझे बुलाकर पूछा भी गया है। मेरा जेंडर डिस्फोरिया है।  अभी तक लखनऊ मुख्यालय ने इस संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया है। अगर कोई सकारात्मक फैसला नहीं आया तो वह लिंग परिवर्तन मामले को सुप्रीम कोर्ट में ले जाना चाहते हैं।

अयोध्या की रहने वाली सोनम ने कहा कि वह 2019 में यूपीपी में शामिल हुईं। उनकी पहली पोस्टिंग गोरखपुर ही है। लिंग परिवर्तन सर्जरी की दौड़ फरवरी 2023 में शुरू हुई। तब से, उन्होंने एसएसपी, एडीजी और फिर गोरखपुर मुख्यालय तक काम किया है। सोनम के मुताबिक, जब वह कॉलेज में थीं तब उनके हार्मोन में बदलाव शुरू हो गए थे। वह बताती है कि अब मैं आदमी बनना चाहता हूं।

दिल्ली के एक डॉक्टर ने भी सलाह दी

सोनम का कहना है कि उन्होंने सबसे पहले दिल्ली के एक टॉप डॉक्टर से कई चरणों में सलाह ली। तब डॉक्टर को पता चला कि वह जेंडर डिस्फोरिया से पीड़ित है। डॉक्टर की राय के आधार पर, उन्होंने लिंग परिवर्तन सर्जरी कराने की अनुमति के लिए आवेदन किया। अनुमति मिलते ही वह लिंग परिवर्तन की प्रक्रिया शुरू कर देगी।

साइकिल चलाना और स्कर्ट पहनना मुझे असहज लगता था

सोनम बताती है कि उनका हाव-भाव और व्यवहार पुरुषों जैसा हो गया है। वह बाल और पहनावे को भी पुरुषों की तरह ही रखती हैं। इसके साथ ही पल्सर बाइक चलाना पसंद करती हैं और पतलून और शर्ट में कार्यालय आती है। इसके अलावा वह गोलियां भी चलाती है। उनका कहना है कि जब वह स्कूल जाती थीं तो उन्हें एक लड़की के तौर पर स्कर्ट पहनने या कुछ और करने में सहज महसूस नहीं होता था।

स्कूल में उनके व्यवहार के कारण कई लोग उन्हें लड़का कहकर बुलाते थे। उसे यह पसंद था। सोनम के मुताबिक, उन्होंने शुरू से ही खुद को कभी लड़की नहीं समझा। जब स्कूल में खेल होते थे, तो उसकी कक्षा की लड़कियाँ उसे अन्य लड़कियों के साथ खो-खो या खेल खेलने के लिए कहती थीं। उस समय वह अकेली लड़की थी जिसने क्रिकेट खेलने की जिद की थी।

हाईकोर्ट के फैसले से जगी उम्मीद

सोनम बताती हैं कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से उन्हें उम्मीद जगी है और वह अदालत जाने की भी योजना बना रहे हैं।
सोनम ने कहा कि उनकी तरह गोंडा शहर की एक महिला पुलिस अधिकारी ने भी लिंग परिवर्तन सर्जरी की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। उनकी याचिका पर प्रतिक्रिया देते हुए, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने घोषणा की कि लिंग परिवर्तन सर्जरी एक संवैधानिक अधिकार है।

Also Read: Varanasi News: लाल कुर्ता..गले में फूलों की माला, कुछ इस अंदाज में दिखे सचिन तेंदुलकर, साथ ही BCCI सचिव भी रहे मौजूद

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox