होम / UP Alert About Omicron Variant: ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर यूपी सर्तक, जीनोम सीक्वेंसिंग होगी तेज

UP Alert About Omicron Variant: ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर यूपी सर्तक, जीनोम सीक्वेंसिंग होगी तेज

• LAST UPDATED : December 3, 2021

इंडिया न्यूज, लखनऊ:

UP Alert About Omicron Variant कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर देश में भी हडकंप है। यूपी में भी सीएम योगी ने सर्तकता बरतने और जीनोम सीक्वेंसिंग तेज करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा प्रदेश की सभी सीमाओं पर सतर्कता बरती जा रही है। वहीं लखनऊ के संजय गांधी पीजीआई तथा केजीएमयू में जीनोम सीक्वेंसी की रफ्तार भी तेज कर दी गई है।

नए वैरियंट को लेकर अलर्ट है यूपी सरकार UP Alert About Omicron Variant

कर्नाटक के बाद हैदराबाद में मिले ओमिक्रोन वैरिएंट के कारण सर्वाधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश में अतिरिक्त सर्तकता बरती जा रही है। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की पुष्टि होने पर उत्तर प्रदेश सरकार ने सीमाओं पर व्यवस्था को काफी चाक-चौबंद कर दिया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश में एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन के साथ ही बस स्टेशन पर यात्रियों की जांच के निर्देश की जा रही है। कोरोना वायरस संमक्रण काल में प्रबंधन में अव्वल उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण की पहली लहर में कम समय में जांच की रफ्तार को बढ़ाया था। अब प्रदेश में प्रतिदिन ढाई लाख से अधिक आरटीपीआर जांच हो रही है।


जीनोम सीक्वेंसिंग की रफ्तार को बढ़ाया जा रहा है UP Alert About Omicron Variant

ओमिक्रोन वैरिएंट को देखते हुए अब प्रदेश में जीनोम सीक्वेंसिंग की रफ्तार को भी बढ़ाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने लखनऊ के संजय गांधी पीजीआई के साथ केजीएमयू में जीनोम परीक्षण को तेज करने के निर्देश दिए हैं। इन दो संस्थान के अलावा प्रदेश में बीएचयू, सीडीआरआई,आईजीआईबी, राम मनोहर लोहिया संस्थान, एनबीआरआई में नए वैरिएंट की जांच जरूरत पड़ने पर की जा सकती है।

 

लखनऊ के एनबीआरआई में कोरोना की पहली लहर के बाद ही नए वैरिएंट की जांच शुरू की थी। जिसमें 45 सैंपल जांचे गये थे।

अब संभावित तीसरी लहर को देखते बीएचयू, केजीएमयू, सीडीआरआई व आईजीआईबी में नए वैरिएंट के जीनोम परीक्षण की प्रक्रिया की जा सकती है। जिससे प्रदेश में तीसरी लहर में भी जांच प्रक्रिया रफ्तार पकड़ेगी।

Also Read:  CM Yogi inaugurated PM Gati Shakti Sammelan : पीएम गति शक्ति सम्मेलन का सीएम योगी ने किया शुभारंभ 

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox