होम / UP Assembly Election 2022: इंटरनेट मीडिया पर रखी जाएगी नजर, भ्रामक न्यूज रिलीज करने पर होगी कार्रवाई

UP Assembly Election 2022: इंटरनेट मीडिया पर रखी जाएगी नजर, भ्रामक न्यूज रिलीज करने पर होगी कार्रवाई

• LAST UPDATED : January 12, 2022

इंडिया न्यूज, लखनऊ: 

UP Assembly Election 2022 यूपी चुनाव में किसी तरह की भ्रम या तनाव न फैले, फेक न्यूज वायरल न हो जिससे माहौल बिगड़े। इस तरह के हालात को नियंत्रण में रखने के लिए इंटरनेट मीडिया पर नजर रखी जाएगी। डीजीपी मुख्यालय में चुनाव प्रकोष्ठ नियंत्रण कक्ष भी स्थापित हो गया है। नियंत्रण कक्ष के जरिये चुनाव आयोग व जिलों की पुलिस के साथ समन्वय बनाकर सुरक्षा-व्यवस्था सुनिश्चित कराई जायेगी।


फर्जी खबर को चेक किया जाएगा UP Assembly Election 2022

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि चुनाव के दौरान किसी भी भ्रामक सूचना अथवा किसी फर्जी खबर का खंडन फैक्ट चेक किया जायेगा। इसके लिए अलग टीम का गठन किया गया है। साथ ही इंटरनेट मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर 24 घंटे निगरानी शुरू करा दी गई है। यूपी पुलिस ने 27 सितंबर, 2021 को अपना टेलीग्राम चैनल लांच किया था, जिसमें 17 हजार से अधिक लोग जुड़ चुके हैं।

सी-प्लान एप के जरिए होगा फर्जी खबरों का खंडन UP Assembly Election 2022

किसी भी माध्यम से आपसी तनाव पैदा करने वाली अथवा अन्य किसी भ्रामक व आपत्तिजनक पोस्ट पर तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिये गये हैं। साथ ही सी-प्लान एप के जरिये हर गांव में 10 संभ्रांत नागरिकों को जोड़कर फर्जी खबरों का खंडन किये जाने का अलग तंत्र भी विकसित किया गया है। एडीजी का कहना है कि चुनाव आयोग के सी विजिल एप के जरिये डीजीपी मुख्यालय को प्राप्त होने वाली हर सूचना को तत्काल संबंधित जिले के अधिकारियों को दिया जायेगा और आकस्मिक स्थिति में यूपी 11 की पीआरवी को अलर्ट किया जायेगा।

Read More: Arrest Warrant Against Swami Prasad Maurya: स्वामी प्रसाद मौर्य की गिरफ्तारी का वारंट एमपी-एमएलए कोर्ट ने किया जारी, धार्मिक भावनाएं भड़काने पर कोर्ट ने जारी किया आदेश

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox