होम / UP Board Exams: इन गलतियों से विद्यार्थियों के बोर्ड में कटते हैं नंबर, आप न दोहराएं यह गलतियां  

UP Board Exams: इन गलतियों से विद्यार्थियों के बोर्ड में कटते हैं नंबर, आप न दोहराएं यह गलतियां  

• LAST UPDATED : December 5, 2022

UP Board Exams

इंडिया न्यूज, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)। देश के कई राज्यों ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का शेड्यूल जारी भी कर दिया है। 10वीं और 12वीं के परीक्षा का सचेडूले आते की विद्यार्थी परीक्षा को लेकर तनाव लेने लगे हैं। यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए 58 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। वहीं अब परीक्षा को लेकर सभी विद्यार्थी अपनी कमर कसना शुरू कर दिया है। मगर परीक्षार्थी अकसर कुछ गलतियां कर देते हैं जिससे उनकी तैयारी में कमी रह जाती है और उनके नंबर भी लाख कोशिशों के बाद कम आ जाते हैं। आइये आज हम आपको बताते हैं कि परीक्षा की तैयारी के वक़्त किन गलतियों को करते हैं, जिससे उनके नंबरों पर असर पड़ता है।

पुराने पेपर को न दोहराना 
एग्जाम की तैयारी को जल्दी करने के चक्कर में अक्सर परीक्षार्थी पिछले साल के पेपर को हल नहीं करते हैं। ऐसा करने से उनके पेपर के पैटर्न का अंदाजा नहीं लगता। साथ ही वे टाइम मैनेजमेंट भी नहीं कर पाते हैं। अक्सर परीक्षा में पुराने प्रश्न दोहरा दिए जाते हैं। पुराने प्रश्न पत्र को हल करने से आपका सिलेबस काम वक्त तैयार होता है और आने वाले परीक्षा के लिए तैयारी हो जाती है। इसलिए पुराने पेपर को हल न करने की भूल बिलकुल न करें।

कम नंबर के प्रश्नों पर ज्यादा समय देना  
अक्सर विद्यार्थी परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट नहीं करते हैं। ऐसा न करने से उन्हें किस प्रश्न पर कितना वक़्त देना है उसका अंदाजा नहीं लग पाता है। ऐसे में परीक्षार्थी कम नंबरों पर ज्यादा समय गवां देते हैं और ज्यादा नंबर के प्रश्न छूट जाते हैं।

पेपर में गाने लिखना 
टीचर्स की अक्सर शिकायत आती है कि कही परीक्षार्थी आंसर कॉपी में उत्तर के जगह गण लिख देते हैं। कई विद्यार्थियों को लगता है कि पेपर ध्यान से नहीं जांचा जाएगा और उन्हें नंबर मिल जाएगा। मगर ऐसे ही विद्यार्थियों के जयादा नंबर काटे जाते हैं। तो ऐसा बिलकुल न करें।

हैंडराइटिंगपर ध्यान न देना
विद्यार्थियों को उत्तर लिखने के दौरान अपने लिखावट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अक्सर परीक्षार्थी उत्तर तो सही लिखते हैं मगर उनकी लिखावट ख़राब होने के कारण उनके पउत्तर टीचर्स को समझ नहीं आते जिससे उनके नंबर काट जाते हैं।

यह भी पढ़ें: UP Board Exams: ऐसे करें 10वीं-12वीं के बोर्ड परीक्षा की तैयारी, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Connect Us Facebook | Twitter
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox