होम / UP Board Result: जानिए कब जारी होंगे 10वीं 12वीं बोर्ड के नतीजे, सामने आई लेटेस्ट अपडेट

UP Board Result: जानिए कब जारी होंगे 10वीं 12वीं बोर्ड के नतीजे, सामने आई लेटेस्ट अपडेट

• LAST UPDATED : April 11, 2023

UP Board Result: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी कि यूपी बोर्ड के छात्रों को अपने परिणाम का बेसब्री से इंतजार है। बोर्ड की कॉपियों का मुल्यांकन रिकार्ड समय में किया गया। वहीं अब छात्रों को इंतजार है कि उनके परीक्षा परिणाम जल्दी से जारी किए जाए। इसको लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल सूत्रों की माने तो इस महीने की 20 तारीख से पहले बोर्ड के परिणाम जारी किए जा सकते हैं। बता दें कि इस साल परीक्षा में लगभग 51 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। उन सभी को अब परीक्षा परिणाम का इंतजार है।

इस महीने जारी होंगे नतीजे

सूत्रों की माने तो इस महीने की 20 तारीख से पहले छात्रों के नतीजों को जारी किया जा सकता है। इस साल फरवरी से मार्च के बीच में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया गया गया था। इसमे कुल 51 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। वहीं बोर्ड की कॉपियों का मूल्याकन 18 से 31 मार्च के बीच में किया गया था। कॉपियों के मुल्यांकन के लिए 18 मार्च से 1 अप्रैल का वक्त निर्धारित किया गया था। लेकिन इस काम को रिकॉर्ड समय में पूरा कर लिया गया। एक दिन पहले ही 3 करोड़ 19 लाख कॉपियों का मुल्यांकन पूरा कल लिया गया था। इसे एक रिकार्ड माना जा रहा है। मूल्यांकन का पूरा काम सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में किया गया था।

रिकॉर्ड समय में चेक हुई कॉपियां

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में छात्रों के कॉपियों का मुल्यांकन किया जा चुका है। इसके लिए 18 मार्च से 1 अप्रैल का वक्त तय किया था। लेकिन इसको रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया। 31 मार्च को मुल्यांकन का काम पूरा किया जा चुका है। कुल 3।14 करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन रिकॉर्ड समय में किया गया। सारी कॉपियों का मुल्यांकन सीसीटीवी की निगरानी में की गई है। वहीं माना जा रहा है कि इस महीने के अंत तक छात्र अपने परिणाम देख पाएंगे।

वेबसाईट जारी होंगे परिणाम

बोर्ड का कहना है कि छात्रों को उनका परिणाम घर बैठे ही दिख जाएगा। इसके लिए छात्रों को भटकना नहीं पड़ेगा। दरअसल बोर्ड की वेबसाईट पर जाकर छात्र अपने परिणाम देख सकेंगे। इसके लिए छात्रों को अपना अनुक्रमांक डालना होगा। इसी के साथ मांगी गई जानकारी को भरकर छात्र रिजल्ट जान पाएंगे।

Also Read: Mathura: बढ़ते कोरोना मामलों के चलते बांके बिहारी मंदिर ने जारी की गइडलाईन, श्रद्धालुओं को इन नियमों का करना होगा पालन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox