होम / UP News: सीएम योगी की बड़ी पहल, माघ मेला में नही छाएगा अंधेरा, जानिए क्या है प्लान

UP News: सीएम योगी की बड़ी पहल, माघ मेला में नही छाएगा अंधेरा, जानिए क्या है प्लान

• LAST UPDATED : June 11, 2023

India News (इंडिया न्यूज), UP News: महाकुंभ से पहले प्रयागराज में लगने वाले माघ मेले के लिए सूबे की योगी सरकार ने बड़ा प्लान बनाया है। दरअसल सरकार की मंशा है कि प्रदेश केप प्रयागराज में लगने वाले माघ मेले के लिए समुचित प्रकाश की व्यवस्था की जाए। बिजली विभाग इसको लेकर तैयारी करने में लगा। माघ में अतिरिक्त बिजली बिजली व्यवस्था की जानी है। बिजली विभाग की इस मुहिम से एक ओर सौर ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा। सौर उर्जा की व्यवस्था होने से माघ मेला के दौरान बिजली की मांग में कमी आएगी।

पहली बार सौर उर्जा का इस्तेमाल

जानकारी हो कि इस बार योगी सरकार ने उर्जी की मांग को देखते हुए पहली माघ मेले में सौर उर्जा का इस्तेमाल किया जाएगा। अगर ये सरकार की पहल सफल होती है तो सरकार इसे 2025 में होने वाले महाकुंभ में लागू करेगी। बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लीथियम बैटरी आधारित सोलर ऊर्जा का इस्तेमाल पायलट प्रोजेक्ट के रूप में होगा। पहले सरकारी कार्यालयों से इसकी शुरुआत होगी।

कितनी बिजली खपत

एक रिपोर्ट की माने को माघ मेले में कुल 90 लाख यूनिट बिजली की खपत होने की संभावना है। बताया जाता है कि इसपर करीब 12 करोड़ रुपए खर्च होते है। विभाग के अधिकारियों की माने तो सौर उर्जा का प्रयोग काफी उपयोगी है। इससे बिजली के खपत में कमी आएगी।

Also Read:

UP Politics: ‘कभी यश, कभी गम… शायराना अंदाज में बीजेपी सांसद बृजभूषण सिंह ने रखी अपनी बात, बताया कहां से लड़ेंगे चुनाव

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox