होम / UP NEWS: मल्टीनेशनल कंपनी में 18 लाख का पैकेज छोड़ शुरू किया खेती, कमा रहा 50-60 लाख सालाना, जानिए पूरी खबर

UP NEWS: मल्टीनेशनल कंपनी में 18 लाख का पैकेज छोड़ शुरू किया खेती, कमा रहा 50-60 लाख सालाना, जानिए पूरी खबर

• LAST UPDATED : February 12, 2023

UP NEWS:  यूपी (UP) के जौनपुर में एक युवक ने मल्टीनेशनल कम्पनी की 18 लाख पैकेज की नौकरी छोड़कर पांच वर्ष पूर्व महानगरों की चकाचौंध से दूरी बना ली। फिर अपने गांव में खेती करना शुरू कर दिया। अब उसके घर लक्ष्मी की कृपा बरसने लगी है।

बता दे, अब यह युवक 50 से 60 लाख रुपये प्रति वर्ष कमाता है। खुद मुक्कमल किसान होने के बाद अब यह शख्स तीन सौ किसानों को नई तकनीकी से जैविक फार्मिंग करना सिखाता है।

घाटे की माने जाने वाली खेती को मुनाफा में बदलने के कारण इस युवक को जिला प्रशासन से लेकर प्रदेश स्तर पर कई बार सम्मानित किया गया है। बिहार सरकार इस युवक को अपने यहां बुलाकर किसानों की कार्यशाला लगवा चुकी है।

पिता और भाई के कैसर इलाज के लिए उठाया कदम

इस होनहार किसान का नाम रजनीश कुमार सिंह है, जो जिला मुख्यालय से करीब 30 किलो मीटर दूरी पर स्थित नेवढ़िया थाना क्षेत्र के नवापुर तरती गांव का निवासी है। रजनीश पढ़ाई लिखाई में शुरू से ही तेज था। उसने एमबीए की पढ़ाई करने के बाद देश विदेश की कई कंपनियों में कार्य किया। साल 2017 में रजनीश मार्केटिंग मैनेजर पद पर कार्य कर रहा था। इसी बीच उसके पापा कैसर रोग से पीड़ित हो गए। कुछ दिन बाद उसके भाई को भी ब्लड कैंसर हो गया । पिता और भाई का इलाज कराने के लिए वह घर आ गया। रजनीश से डाक्टरो ने बताया कि आज कल फल, सब्जी में रसायनिक खादों का प्रयोग व अन्य खाने पीने के सामानों में भारी मिलावट हो रही है। जिसके कारण कैंसर समेत अन्य लाइलाज बीमारियों के मरीज बढ़ रहे है।

रजनीश कुमार सिंह ने कहा कि

रजनीश कुमार सिंह ने कहा कि डाक्टर की बात सुनकर मैंने ठान लिया कि अब मैं खुद जैविक विधि से खेती करूँगा। इसके लिए मैन सबसे पहले गाय और भैंस का गोबर एकत्रित करके, उसमे केचुवा डालकर जैविक खाद तैयार किया। उसके बाद तैयार खाद का प्रयोग फसलों में करना शुरू किया। शुरुआती दौर में थोड़ी दिक्कते आयी लेकिन मैं हर गलतियों से सीख लेते हुए आगे बढ़ा। जिसका परिणाम है कि आज तीस एकड़ खेती जैविक खाद से करता हूँ। इन जैविक खाद को तैयार करके जौनपुर और वाराणसी के बाजारों में बेचता हूं।

मधु मक्खी पालन का कार्य भी किया शुरू

इसी तरह खेत मे पैदा हुई सरसो की पेराई करके तेल उचे भाव मे सेल करता हूँ। साथ अच्छे किस्म की धान पैदा करके मार्केट में सेल करता हूँ। फल और सब्जी भी इसी विधि से पैदा किया जाता है। खेती में सफलता अर्जित करने के बाद रजनीश ने मछली पालन , मुर्गा पालन और मधु मक्खी पालन का कार्य भी शुरू किया। इन कार्यो में भी सफलता उसका कदम चूमने लगी। आज आधा दर्जन से अधिक तलाब में वह कई वेरायटी की मछली पालन करता है। इस व्यवसाय से उसे साल में 12 से 15 लाख का मुनाफा होता है।

एक साल में करीब 50 से 60 लाख का होता मुनाफा

पिछले वर्ष से रजनीश ने मुर्गा फार्म डाला दिया है। वह देशी और फार्म वाला दोनों मुर्गे पालकर सेल करता है। इस व्यापार से भी उसकी मोटी कमाई होती है। उसने बताया कि खेती, मछली , मुर्गा और मधुमक्खी पालन करने से एक साल में करीब 50 से 60 लाख रुपये का मुनाफा होता।

युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत है रजनीश

रजनीश सिंह उन युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत है जो लोग अपना घर परिवार छोड़कर महानगरों में दो जून की रोटी के लिए धक्के खा रहे है। अगर वे लोग इस युवक की तर्ज पर अपने गांव मे खेती करे तो गांव में रहकर अच्छा मुनाफा कमाने के साथ अपने घर परिवार के साथ सुखमय जीवन व्यतीत कर सकते है।

ALSO READ- https://indianewsup.com/meerut-the-act-of-theft-was-caught-in-cctv-the-thief-challenged-the-police/

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox