होम / UP Weather Update Report : यूपी के कई शहरों में बारिश व धूल भरी आंधी के आसार, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

UP Weather Update Report : यूपी के कई शहरों में बारिश व धूल भरी आंधी के आसार, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

• LAST UPDATED : April 11, 2022

UP Weather Update Report


इंडिया न्यूज, कानपुर : UP Weather Update Report यूपी के कानपुर समेत आसपास के जिलों में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से जल्द ही कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह पश्चिमी विक्षोभ (हवा के कम दबाव वाला क्षेत्र) के सक्रिय होने की संभावना है।

इसके चलते 13 से 17 अप्रैल के बीच धूल भरी आंधी के साथ बारिश भी हो सकती है। मौसम के इस बदलाव का असर दिल्ली, हरियाणा, पंजाब के साथ पश्चिमी यूपी व कानपुर मंडल के जिलों में पड़ेगा। बारिश ही वजह से तापमान में भी कमी आ सकती है।

सीएसए मौसम विशेषज्ञ ने दी जानकारी

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) के मौसम विशेषज्ञ डॉ. एसएन पांडेय के अनुसार मार्च में चार पश्चिमी विक्षोभ हिमालय की पहाड़ियों में बने, लेकिन उनकी सक्रियता दूर तक नहीं रही। इसी वजह से गर्मी का असर दिनोंदिन बढ़ता गया। अब 12 अप्रैल की आधी रात से फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जो पश्चिमी हिमालय से शुरू होकर यूपी सहित कई राज्यों की तरफ बढ़ेगा।

15 अपै्रल एक और विक्षोभ की आशंका

इसके साथ ही 15 को एक और विक्षोभ बनने की उम्मीद है, जो 17 अप्रैल तक सक्रिय रह सकता है। जिसके चलते कानपुर समेत कानपुर देहात, उन्नाव, हमीरपुर, हरदोई, फतेहपुर, फर्रुखाबाद, बांदा, जालौन, महोबा, कन्नौज, चित्रकूट, इटावा आदि जिलों में 13 से 17 अप्रैल के बीच धूल भरी आंधी के साथ बारिश भी हो सकती है।

42 डिग्री के करीब पहुंचा पारा UP Weather Update Report

 

गर्मी का असर लगातार बढ़ रहा है। रविवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के करीब (41.8 डिग्री) पहुंच गया। न्यूनतम तापमान भी मामूली बढ़त के साथ 19.6 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी अधिकतम 58 और न्यूनतम 18 प्रतिशत रही।

Also Read : A Young man Murdered a Friend in Meerut : मेरठ में युवक ने की दोस्त की पेचकस से गोदकर हत्या, परिजनों का थाने में हंगामा

लू लगने से चार बेहोश, दो को ब्रेन अटैक

UP Weather Update Report

कानपुर में लगातार 40 पार चल रहे पारे से लोगों में दिक्कत शुरू हो गई है। रविवार को लू लगने से बेहोशी की हालत में चार लोगों को हैलट इमरजेंसी लाया गया। इसके साथ ही गर्मी की वजह से दो ब्रेन अटैक के रोगी अस्पताल भी भर्ती किए गए हैं। नियंत्रित चल रहे न्यूरो और गुर्दा रोग के मरीजों की तबीयत बिगड़ गई है।

डॉक्टरों का कहना है कि तपिश बढ़ने से लू लगने के रोगी आने लगे हैं। लू से किसी की मौत की सूचना नहीं है। वहीं, गर्मी के अचानक बढ़ जाने से वायरल संक्रमण भी तेज हो गया है। लोगों को तेज बुखार आ रहा है। इसके साथ ही डायरिया और गैस्ट्रोइंटाइटिस की दिक्कत शुरू हो गई है।

डाक्टर ने बताए लक्षण UP Weather Update Report

 

मेडिसिन विभाग के सीनियर फिजिशियन डॉ. जेएस कुशवाहा ने बताया कि लू लगने के रोगियों में मुंह सूखना, तेज थकान के लक्षण दिख रहे हैं। इसके साथ ही पेट के रोगी भी बढ़ गए हैं। गर्मी का शरीर में प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। शरीर में पानी और नमक की कमी हो जाने से गुर्दों पर भी असर आ रहा है। मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ. रिचा गिरि का कहना है कि रोगियों की संख्या अचानक बढ़ी है। मौसम को देखते हुए लू को बचाने की जरूरत है। घर से निकलने पर पूरे शरीर को ढक कर निकले।

Also Read : Stone Pelting on Police in Baghpat : बागपत में शराब तस्कर को पकड़ने गई पुलिस पर पथराव, एसआई व सिपाही घायल

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox