होम / Weather Updates: यूपी के 49 जिलों में बारिश का अलर्ट, हादसों में 5 की मौत, उत्तराखंड में भारी बर्फबारी

Weather Updates: यूपी के 49 जिलों में बारिश का अलर्ट, हादसों में 5 की मौत, उत्तराखंड में भारी बर्फबारी

• LAST UPDATED : October 8, 2022

Weather Updates:

इंडिया न्यूज, यूपी/यूके। उत्तर प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। शनिवार को लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र ने 49 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले दिनों में ठंड बढ़ेगी और कोहरा भी शुरू होगा।

उत्तर प्रदेश में 8 से 11 अक्टूबर तक बारिश जारी रहेगी। इस दौरान यहां कई इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है। इस बीच भारी बारिश की आशंका को देखते हुए गोंडा और इटावा में स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। वहीं, उत्तराखंड के पहाड़ों पर रेड अलर्ट जारी किया है। पहाड़ों पर भारी बर्फबारी हो रही है।

यूपी के इन जिलों में बारिश का अलर्ट

गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, महाराजगंज, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया, मऊ, आजमगढ़, अंबेडकरनगर, जौनपुर, संत रविदास नगर, मिर्जापुर, प्रयागराज, कौशांबी, चित्रकूट, फतेहपुर, प्रतापगढ़, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, बस्ती, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, हमीरपुर, बांदा, महोबा, झांसी, जालौन, इटावा, औरैया, कन्नौज, मैनपुरी, पीलीभीत, बरेली, फर्रुखाबाद और शाहजहांपुर में बारिश का अलर्ट है। इन जिलों में तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

आगरा में बारिश हो रही है। सुबह पर्यटकों ने ताजमहल देखा।

फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से महिला समेत तीन की मौत

सदर कोतवाली के मदारीपुर कला गांव में रामस्वरूप लोधी की 32 वर्षीय पत्नी राजरानी खेतों में मवेशी चरा रही थी। तभी तेज गरज चमक के साथ आकाशी बिजली गिरने से मौत हो गई। उधर, चांदपुर थाना क्षेत्र के मेढा़पाटी गांव निवासी 50 वर्षीय रामस्वरूप जंगल में मवेशी चरा रहे थे। तभी आकाशीय बिजली गिरने से झुलस गए।

परिजन आनन-फानन में उन्हें जहानाबाद सीएचसी ले गए, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। खागा कोतवाली क्षेत्र के वैशापुर गांव निवासी शनी छत पर पॉलिथीन उठाने गया था। तभी आकाशी बिजली गिरने से उसकी मौत हो गई।

आकाशीय बिजली का कहर किशुनपुर असोथर थरियांव थाना इलाके में भी देखने को मिला। जहां अलग-अलग स्थानों पर 5 लोग बुरी तरह झुलस गए। जिनका जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है।

दीवार गिरने से दो की मौत

गाजीपुर थाना क्षेत्र के बडनपुर गांव में बारिश की वजह से मकान की दीवार भरभरा कर गिर गई। हादसे में तीन साल के भतीजे की मौके पर मौत हो गई। जबकि गंभीर रूप से घायल चाचा को इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

बता दें कि लवकुश अपने तीन साल के भतीजे प्रीत को लेकर दुकान सामान लेने के लिए गया था। दुकान से सामान लेकर वापस लौट ही रहा था कि तभी बारिश की वजह से पूरी तरीके से भीग चुकी मकान की दीवार सड़क की तरफ भरभरा कर गिर पड़ी। हादसे में दो लोगों की मौत से परिजनों में हड़कंप मच गया। वहीं पुलिस ने दोनों के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजते हुए मामले में जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

हेमकुंड साहिब में सुबह से बर्फबारी

उत्तराखंड में हेमकुंड साहिब में सुबह से बर्फबारी जारी है। 15,225 फीट की ऊंचाई पर स्थित हेमकुंड साहिब यात्रा के केवल 3 दिन ही बचे हैं। इससे पहले बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। मौसम बेहद सुहावना है। सुबह शाम पारा शून्य से नीचे लुढ़क रहा है। इस साल 10 अक्टूबर को हेमकुंड साहिब के कपाट बंद हो रहे हैं। अब तक 2 लाख 20 हजार सिक्ख यात्री हेमकुंड सरोवर में आस्था की डुबकी लगाकर दरबार साहिब में मत्था टेक चुके हैं। हेमकुंड साहिब सिक्खों का सबसे पवित्र और आबसे ऊंचा तीर्थ स्थल है।

उत्तराखंड में हेमकुंड साहिब में सुबह से बर्फबारी जारी है।

धारचूला के व्यासंवैली दारमा वैली लिपूलेख में शुक्रवार से बर्फबारी का दौर जारी है। उच्च हिमालय क्षेत्र गुजीं, नाभी, कुटी, व्यासंवैली, ओम पर्वत, आदी कैलाश में भी भारी बर्फबारी लगातार जारी है। लगातार बर्फ से आवागमन व जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सीमा सुरक्षा बल के इंस्पेक्टर राज कुमार के अनुसार बर्फबारी हो रही है। इस बार जल्द बर्फ से परेशानी बढ़ गयी। नाभी गांव के सुरेन्द्र नबियाल ने बताया की बहुत बर्फ से आदी कैलाश यात्रा के पर्यटक नाभी में रुके हैं। लगभग 3 फुट बर्फबारी हो चुकी है।

यह भी पढ़ें- महिला डॉक्टर ने हिजाब के विरोध में काटे अपने बाल, बोलीं- लोग हमें न बताएं कि हम कैसे रहें

Mulayam Singh Yadav Health Update: स्वास्थ्य में दर्ज की गई गिरावट, जुमे की नवाज में मांगी गई खास तरह की दुआ

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox