Sunday, July 7, 2024
HomeToday WeatherUttarakhand Alert: आसमान से बरस रही आफत! उत्तराखंड में हाईवे पर बार-बार...

Uttarakhand Alert: आसमान से बरस रही आफत! उत्तराखंड में हाईवे पर बार-बार गिर रहा मलबा,कक्षा 1 से 12 तक रहेगी छुट्टी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Uttarakhand Alert: उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से काफी नुकसान हो रहा है। जिसके चलते चमोली जिले में भारी बारिश से चीन सीमा क्षेत्र को जोड़ने वाला जोशीमठ-मलारी हाईवे कई जगहों पर बदहाल स्थिति में पहुंच गया है। नाले में रोज मलबा आने से वाहनों की आवाजाही बाधित हो रही है। साथ ही स्थानीय लोगों को भी परेशानी हो रही है। वहीं, मंगलवार को भी करीब छह घंटे तक हाईवे पर वाहनों की आवाजाही ठप रही जिससे सेना, आईटीबीपी के साथ ही स्थानीय वाहनों की आवाजाही ठप रही।

1 से 12 तक की छुट्टियों की घोषणा 

बता दें, सोमवार देर रात को चीन सीमा क्षेत्र में भारी बारिश के कारण मलारी हाईवे बंद हो गया। जिस वजह से मंगलवार सुबह करीब पांच बजे वाहनों की आवाजाही शुरू हुई। सीमा सड़क संगठन की जेसीबी के जरिए हाईवे खोलने का काम शुरू किया। करीब छह घंटे की मशक्कत के बाद पूर्वाह्न ग्यारह बजे हाईवे को वाहनों की आवाजाही के लिए सुचारु किया गया।साथ ही मौसम विभाग द्वारा जिले में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी होने के मद्देनजर, चमोली जिला प्रशासन ने 26 जुलाई को कक्षा 1 से 12 तक की छुट्टियों की घोषणा की है।

अधिकारियों को सहयोग करने के निर्देश दिए

वहीं, उत्तरकाशी में भारी बारिश के कारण गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग के पास गंगनानी में स्थिति अभी भी सामान्य नहीं है। मलबा अभी भी घरों में घुस रहा है। प्रभावित परिवारों की शिकायत है कि बिजली आपूर्ति भी ठप हो गयी है। मामले में उत्तरकाशी के डीएम अभिषेक रुहेला ने बताया कि घरों में अधिक मलबा घुस गया है, जिसके लिए बीआरओ और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को सहयोग करने के निर्देश दिए गए हैं।

बिजली चमकने के साथ ही भारी बारिश

इसके साथ ही मौसम विभाग द्वारा बताया गया है कि 26 जुलाई को चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, चंपावत और नैनीताल जिले के कई इलाकों में बिजली चमकने के साथ ही भारी बारिश हो सकती है। केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि प्रदेश में अगले कुछ दिन तेज बारिश और बिजली चमकने के आसार बने हुए हैं। बारिश से होने वाले भूस्खलन से संवेदनशील इलाकों में सड़क मार्ग और राजमार्ग अवरुद्ध हो सकते हैं। ऐसे में मौसम की सटीक जानकारी लेने के बाद ही यात्रा की योजना बनाए।

भूस्खलन का खतरा बना हुआ

इसके साथ ही यमुनोत्री हाईवे पर ओजरी-डाबरकोट का भूस्खलन का खतरा बना हुआ है। वहीं, चौथे दिन भी कुछ देर के लिए हाईवे खुला पर कुछ देर बाद दोबारा लगातार हो रहे भूस्खलन के कारण हाईवे बंद हो गया है। 16 दिनों से मोल्डी के समीप बंद आराकोट-चिवां मोटर मार्ग पर भी पीएमजीएसवाई ने मंगलवार को आवाजाही शुरू करवा दी है।

Also Read: Haridwar: कुछ लोग राजनीति करके जनता को गुमराह कर रहे, लेकिन हमारी सरकार का कार्य धरातल पर …

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular