Wednesday, July 3, 2024
HomeAccident NewsUttarakhand Alert: कहीं मौज तो कहीं आफत बनी बारिश, जगह- जगह पर...

Uttarakhand Alert: कहीं मौज तो कहीं आफत बनी बारिश, जगह- जगह पर भूस्खलन होने से हाईवे बाधित, दहशत में ग्रामीण

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Uttarakhand Alert: क्षेत्र में भारी बारिश के संबंध में मौसम विभाग द्वारा समय समय पर अलर्ट प्रसारित किए जा रहे हैं।बारिश के कारण भूस्खलन की घटनाएं भी हो रही हैं।इसके मध्यनजर थाना लक्ष्मण झूला क्षेत्र में स्थित रिजॉर्ट संचालकों से अपील की गई है कि अलर्ट जारी होने पर वह अपने ग्राहकों को समय से सूचित कर दें ,जिससे कि पर्यटक मौसमानुसार अपना कार्यक्रम बना सकें। एवम क्षेत्र में किसी अप्रिय घटना से बचाव हो सके।रिजॉर्ट संचालकों द्वारा सहयोग करने में सहमति प्रकट की गई है।

सड़क पर पड़ी दरारों ने प्रशासन के लिए परेशानी खड़ी कर दी

पिछले दिनों से हो रही लगातार बारिश के चलते बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने से लोगों को आवाजाही करने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुरसाडी के पास बड़ी-बड़ी दरें बढ़ गई है। यह डराने लगातार बढ़ रही है, जिससे कभी भी सड़क का एक बड़ा हिस्सा भू धंसाव की चपेट में आ सकता है और बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित होने की संभावना है। पिछले कई वर्षों से यह फ्लाइट जॉन सक्रिय नहीं था क्योंकि यहां पर करोड़ों की लागत से क्षेत्र का ट्रीटमेंट किया गया था। कई वर्षों तक इस स्लाइड जॉन के शांत रहने से सभी ने राहत की सांस ली थी मगर एक बार फिर से सड़क पर पड़ी दरारों ने लोगों की साथ साथ प्रशासन के लिए परेशानियां खड़ी कर दी है।

कर्णप्रयाग ग्वालदम हाईवे वह भूस्खलन होने से हाईवे बाधित

वहीं, कर्णप्रयाग ग्वालदम हाईवे वह भूस्खलन होने से हाईवे बाधित हो गया। BRO के द्वारा जेसीबी मशीन से
हाईवे को सुचारु करने का काम किया जा रहा है ।चमोली जनपद में हो रही लगातार बारिश और पिंडर नदी उफान पर है, जिससे सिमलसैणं के पास व्यवसायिक दुकानों को खतरा हो गया। लगातार भूख, कटाव के चलते स्थानीय लोग अपनी दुकानों को खाली कर रहे हैं। वहीं कभी भी यह दुकानें धराशाही सही हो सकते हैं।

मकानों में दरारें खतरे में ग्रामीण

नैनीताल जिले में हुई भारी बारिश से अलग-अलग आपदा की घटनाएं सामने आ रही है, अब एक तस्वीर हल्द्वानी से 25 किलोमीटर दूर नाईशीला गांव से भी आ रही है। दरअसल नाईशीला गांव में भारी बारिश के कारण लोगों के घरों में दरार पड़ गई है।  जिससे अब लोग घरों में रहने से भी डर रहे हैं, साथ ही सड़क टूट जाने से लोगों का शहर से संपर्क भी टूट चुका है। ऐसी स्थिति में लोग सरकार से गुहार लगा रहे हैं कि तत्काल उनकी मदद की जाए। बता दें,  भारी बारिश से एक नहीं बल्कि करीब 8 से 10 घरों को भारी नुकसान पहुंचा है। घरों में दरारें पड़ गई हैं। लोग अब घरों में रहने से भी डर रहे हैं।

ग्रामीणों का कहना…कभी भी उनके मकान ढह सकते

ग्रामीणों का कहना है कि कभी भी उनके मकान ढह सकते है बारिश होने के दौरान उन्हें नींद भी नहीं आती अगर और लगातार बारिश होती है, तो हमारा मकान कभी भी आपदा से क्षतिग्रस्त हो सकता है। हम सरकार से अपील करते हैं कि वो जल्द से जल्द मदद करें और हमारी समस्या का समाधान करें। वहीं इस मामले में जिलाधिकारी वंदना सिंह का कहना है कि जानकारी मिलने के बाद टीम को मौके पर भेजा जा रहा है जो कि वहां पर सर्वे करेगी और जिस तरह का भी नुकसान होगा उसको देखते हुए सुरक्षात्मक कार्य करने के साथ ही मुआवजा भी दिया जाएगा।

Also Read: Bageshwar Dham: अब रामकथा कहने नेपाल पहुंचे धीरेंद्र शास्त्री, कहा- दोनों देशों को सनातन धर्म पूरे विश्व में बढ़ाना…

 

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular